1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. त्‍योहारी सीजन से पहले SBI ने ब्‍याज दरों में की फ‍िर कटौती, MCLR और FD रेट में आई कमी

त्‍योहारी सीजन से पहले SBI ने ब्‍याज दरों में की फ‍िर कटौती, MCLR और FD रेट में आई कमी

एक साल के एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट), जिससे सभी रिटेल लोन की ब्याज दर लिंक्ड हैं, को पहले के 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 09, 2019 11:24 IST
Ahead of festivals, SBI again cuts lending rates by 10 bps- India TV Paisa
Photo:AHEAD OF FESTIVALS, SBI A

Ahead of festivals, SBI again cuts lending rates by 10 bps

मुंबई। सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने सोमवार को अपनी ब्‍याज दरों में 10 आधार अंकों तक की कटौती करने का ऐलान किया है। नई ब्‍याज दरें मंगलवार से प्रभावी होंगी। बैंक ने चालू वित्‍त वर्ष में तीसरी बार ब्‍याज दरों में कटौती की है।

एक साल के एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग रेट), जिससे सभी रिटेल लोन की ब्‍याज दर लिंक्‍ड हैं, को पहले के 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8.15 प्रतिशत कर दिया गया है। बैंक ने रिटेल टर्म डिपॉजिट दरों में भी 20-25 आधार अंकों की कटौती की है। बैंक ने बल्‍क टर्म डिपॉजिट रेट में 10-20 आधार अंकों की कटौती की है।

sbi new rate

बैंक ने कहा है कि एक साल के लिए कर्ज की सीमांत लागत आधारित (एमसीएलआर) ब्याज दर ताजा कटौती के बाद घटकर 8.15 प्रतिशत रह जाएगी। बैंक की ज्यादातर ब्याज दरें इसी दर से जुड़ी रहतीं हैं। इससे पहले यह दर 8.25 प्रतिशत रही है। बैंक ने इसके साथ ही अपनी खुदरा सावधि जमा पर भी ब्याज दर में 0.20 से 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है। जबकि एकमुश्त बड़ी राशि की सावधि जमा की ब्याज दर में 0.10 से लेकर 0.20 प्रतिशत तक की कटौती की है। जमा पर ये कटौतियां भी मंगलवार से प्रभावी होंगी।

बैंक ने कहा है कि घटती ब्याज दरों के मौजूदा परिवेश और उसके पास उपलब्ध अधिशेष नकदी को देखते हुए सावधि जमा की ब्याज दरों को परिस्थिति के अनुरूप किया गया है। अकेले एसबीआई ने ही ब्‍याज दरों में कटौती नहीं की है, अन्‍य बैंकों ने भी विभिन्‍न लोन पर ब्‍याज दरों में कटौती की है। इनमें शामिल हैं सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आईडीबीआई बैंक और आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक।

Write a comment