1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कृषि मंत्रालय ने 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का दिया प्रस्ताव, कीमतें अभी भी ज्यादा

कृषि मंत्रालय ने 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का दिया प्रस्ताव, कीमतें अभी भी ज्यादा

कृषि मंत्रालय ने घरेलू खरीद और आयात के जरिए चालू फसल वर्ष 2015-16 के दौरान 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का प्रस्ताव किया है।

Shubham Shankdhar [Updated:05 Nov 2015, 5:26 PM IST]
कृषि मंत्रालय ने 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का दिया प्रस्ताव, कीमतें अभी भी ज्यादा- India TV Paisa
कृषि मंत्रालय ने 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का दिया प्रस्ताव, कीमतें अभी भी ज्यादा

नई दिल्ली। दालों की आसमान छूती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए कृषि मंत्रालय ने घरेलू खरीद और आयात के जरिए चालू फसल वर्ष 2015-16 के दौरान 3.5 लाख टन  दलहन का बफर स्टॉक बनाने का प्रस्ताव किया है। रिटेल मार्केट में दालों की कीमतों में आई उछाल को देखते हुए सरकार ने पिछले हफ्ते बफर स्टॉक बनाने की घोषणा की थी। इस स्टॉक का इस्तेमाल घरेलू बाजार में सप्लाई बढ़ाकर कीमतों को कम करने के लिए किया जाएगा। गौरतलब है कि रिटेल मार्केट में अरहर दाल 200 रुपए प्रति किलो के पार पहुंच गई थी।

ये भी पढ़ें – Buffer Stock: महंगाई से जल्‍द मिलेगी राहत, सरकार किसानों से खरीदेगी 40 हजार टन दालें

3.5 लाख टन दाल खरीदने का प्रस्ताव

सूत्रों के अनुसार, कृषि मंत्रालय ने फसल वर्ष 2015-16 में 3.5 लाख टन दलहन का बफर स्टॉक बनाने के प्रस्ताव पर विभिन्न मंत्रालयों की टिप्पणियां मांगी है। प्रस्तावित 3.50 लाख टन के बफर स्टॉक में से करीब 1.5 लाख टन अरहर और उड़द की दाल की खरीदारी खरीफ सीजन में की जाएगी। शेष दो लाख टन चना और मसूर रबी मार्केटिंग सीजन में खरीदा जाएगा। इन दलहनों की खरीद 500 करोड़ रुपए के प्राइस स्टेबिलाइजेशन फण्ड से होगी।

ये भी पढ़ें – कीमतों पर पाना है काबू, तो एक करोड़ टन दाल आयात करे सरकार: रिपोर्ट

दाल की कीमत अभी भी ज्यादा

सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद दालों की कीमतें अभी भी आम आदमी की पहुंच से बाहर है। डिपार्टमेंट ऑफ कंस्यूमर अफेयर्स के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के रिटेल मार्केट में शुक्रवार को अरहर 172 रुपए प्रति किलो बिका। वहीं, उड़द दाल 157 और मूंग की दाल 112 रुपए प्रति किलो है। सरकार कमतों पर काबू पाने के लिए छापेमारी से लेकर दालों का इंपोर्ट कर रही है।

Web Title: कृषि मंत्री ने 3.5 लाख टन दालों का बफर स्टॉक बनाने का प्रस्ताव किया
Write a comment