1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद भारत में आएगा वियरएबल का बूम, कंपनियों ने शुरू की तैयारी

अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद भारत में आएगा वियरएबल का बूम, कंपनियों ने शुरू की तैयारी

अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद अब जल्‍द ही भारत में बियरएबल का बूम आने वाला है। देश की सभी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Abhishek Shrivastava [Updated:17 Nov 2015, 11:54 AM IST]
अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद भारत में आएगा वियरएबल का बूम, कंपनियों ने शुरू की तैयारी- India TV Paisa
अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद भारत में आएगा वियरएबल का बूम, कंपनियों ने शुरू की तैयारी

नई दिल्‍ली। अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद अब जल्‍द ही भारत में वियरएबल का बूम आने वाला है। देश की सभी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों का बिजनेस अपैरल और स्‍मार्टफोन की दम पर ही चल रहा है। वियरएबल का बाजार भारत में कितना बड़ा होगा, इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी जियोनी ने अगले साल तक भारत में अपने वियरएबल का निर्माण शुरू करने की बात कही है। इतना ही नहीं सभी ई-कॉमर्स कंपनियों ने अपने यहां एक नई कैटेगरी भी बनाई है, जो केवल वियरएबल की है। कंपनियों का मानना है कि अपैरल और स्‍मार्टफोन के बाद ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा बाजार वियरएबल का ही होगा।

जियोनी लॉन्‍च करेगी मेड इन इंडिया यरएबल्‍स

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी जियोनी ने 2016 में बर्सिलोना में आयोजित होने वाली मोबाइल वर्ल्‍ड कांग्रेस में मेड-इन इंडिया वियरएबल लॉन्‍च करने की योजना बनाई है। जियोनी इंडिया सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्‍टर अरविंद वोहरा ने बताया कि अभी कंपनी वॉच और फि‍टनेस बैंड पर काम कर रही है और इनका निर्माण आंध्र प्रदेश की श्रीसिटी में स्थित मैन्‍यफैक्‍चरिंग यूनिट में किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी को उम्‍मीद है कि मार्च 2016 तक वह अपने सभी फोन भारत में ही असेंबल करने लगेगी। वर्तमान में केवल एफ और एस सीरीज के स्‍मार्टफोन ही भारत में असेंबल किए जा रहे हैं। जियोनी ने भारत में मैन्‍यफैक्‍चरिंग शुरू करने के लिए डिक्‍सन टेक्‍नोलॉजी और फॉक्‍सकॉन के साथ गठजोड़ किया है और कंपनी अगले तीन सालों में यहां 300 करोड़ रुपए का निवेश भी करेगी। चीन की अन्‍य स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनियों शाओमी, लिनोवो और वन प्‍लस ने भी इसी तरह की योजानाओं की घोषणा की है।

वियरएबल होगा अगला बड़ा बाजार

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट का कहना है कि इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और अपैरल के बाद अब उसके लिए सबसे बड़ा बाजार वियरएबल का होगा। वर्तमान में वियरएबल या इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स जैसे स्‍मार्ट वॉच, बैंड, शूज या अन्‍य ट्रेकिंग एसेसरीज की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फ्लिपकार्ट को उम्‍मीद है कि वियरएबल की नई कैटेगरी अगले साल फेस्टिव सीजन में गिफ्टिंग के लिए सबसे बड़ी कैटेगरी होगी। फ्लिपकार्ट के चीफ बिजनेस ऑफि‍सर अंकित नागोरी ने कहा कि इस कैटेगरी को बनाने में फ्लिपाकर्ट ने बहुत अधिक राशि निवेश की है और आने वाले महीनों में इस कैटेगरी में और नए प्रोडक्‍ट्स जोड़े जाएंगे। उन्‍होंने बताया कि लोग वियरएबल की खरीद केवल अपने लिए नहीं बल्कि इसे गिफ्ट करने के लिए भी खूब खरीद रहे हैं। फ्लिपकार्ट ने दावा किया है कि इस साल बिग बिलियन डेज सेल में कंपनी ने वियरएबल कैटेगरी में अपनी औसत डेली सेल के मुकाबले 100 गुना ज्‍यादा बिक्री की है। कंपनी को उम्‍मीद है कि अगले छह माह में इस कैटेगरी की बिक्री 5 गुना बढ़ जाएगी।

Web Title: स्‍मार्टफोन के बाद अब भारत में आएगा वियरएबल का बूम
Write a comment