1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Mega Plan: आटा नूडल्‍स के बाद अब आएगी पतंजलि चॉकलेट, ब्रिटेन और अमेरिका में एक्‍सपैंशन की तैयारी

Mega Plan: आटा नूडल्‍स के बाद अब आएगी पतंजलि चॉकलेट, ब्रिटेन और अमेरिका में एक्‍सपैंशन की तैयारी

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद के पेस्‍ट, शैम्‍पू, नूडल्‍स, आटा, बेसन के बाद अब चॉकलेट, बेबी प्रॉडक्‍ट के कारोबार में उतरने की तैयारी कर रही है।

Sachin Chaturvedi [Updated:29 Nov 2015, 3:30 PM IST]
Mega Plan: आटा नूडल्‍स के बाद अब आएगी पतंजलि चॉकलेट, ब्रिटेन और अमेरिका में एक्‍सपैंशन की तैयारी- India TV Paisa
Mega Plan: आटा नूडल्‍स के बाद अब आएगी पतंजलि चॉकलेट, ब्रिटेन और अमेरिका में एक्‍सपैंशन की तैयारी

नई दिल्‍ली। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद नूडल्‍स के बाद अब चॉकलेट, बेबी प्रॉडक्‍ट और फूड सप्लिमेंट के कारोबार में उतरने की तैयारी कर रही है। इसके साथ ही पतंजलि आयुर्वेद एक्‍सपोर्ट और ईकॉमर्स कारोबार में उतरने की तैयारी कर रहा है। बाबा रामदेव ने कहा कि कंपनी नए प्रोडक्‍ट तैयार करने के साथ ही सेल्‍स और प्रोडक्‍शन कैपिसिटी बढ़ाने की कोशिश कर रही है। विस्‍तार योजना पर कंपनी अगले एक साल में 1000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इसके तहत हरिद्वार के बाद अब पतंजलि आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में प्रोडक्‍शन यूनिट स्‍थापित करेगी। साथ ही पतंजलि दक्षिण भारतीय शहरों में विकसित हो रहे मेगा फूड पार्क में भी जॉइंट वेंचर शुरू करने पर विचार कर रही है।

डेयरी और बेबी प्रॉडक्‍ट में भी उतरेगा पतंजलि

बाबा रामदेव ने बताया कि पतंजलि के देश भर में 15,000 स्टोर हैं और कंपनी जल्‍द ही कई और उत्पाद जोड़ने की योजना बना रही है। इसके तहत कंपनी डेयरी, इंस्टैंड फूड, शिशु की देखभाल, प्राकृतिक कास्मेटिक्स और पौष्टिक आहार जैसे प्रोडक्‍ट तैयार करने जा रही है। डेयरी सेक्‍टर के लिए रामदेव ने कहा कि पतंजलि गाय के दूध का पाउडर पेश करने और बाजार में चीज और चॉकलेट लाने पर भी विचार कर रही है। इसके अलावा पतंजलि पौष्टिक पशु आहार के विनिर्माण के क्षेत्र में भी प्रवेश करेगी। कंपनी देसी गाय की नस्लों में सुधार पर भी काम करेगी ताकि दुग्ध उत्पादन बढ़ाया जा सके। रामदेव ने कहा कि कंपनी अगले महीने सौंदर्य ब्रांड मंहगे प्राकृतिक कास्मेटिक और शिशु केयर ब्रांड के तहत बच्चों की देखभाल से जुड़े उत्पाद पेश करेगी।

जल्‍द ही शहरों में खुलेंगे पतंजलि मेगा स्‍टोर

रामदेव ने कहा हमारा उत्पाद बिग बजार, रिलायंस फ्रेश, डी मार्ट और अन्य आधुानिक खुदरा दुकानों में पहले से उपलब्ध है। जल्दी ही पतंजलि अपने मेगा स्टोर लेकर आने वाले हैं। जिसका आकार 2,000-3,000 वर्गफुट का होगा जहां सिर्फ हमारे उत्पाद बिकेंगे। उन्होंने कहा कि पतंजलि भारत में 15,000 फ्रैंचाइजी स्टोर के जरिए अपने उत्पाद बेच रही है जिसमें 5,000 बड़े स्टोर हैं। पतंजलि के संस्थापक बाबा रामदेव ने कहा इन सभी विस्‍तार योजनाओं पर कंपनी 2016 में करीब 1,000 करोड़ रुपए का निवेश कर सकती है।

Web Title: आटा नूडल्‍स के बाद अब आएगी पतंजलि की चॉकलेट
Write a comment