1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Revised GST के बाद किस कार के लिए चुकानी होगी आपको ज्‍यादा कीमत और कौन सी कार पड़ेगी सस्‍ती, जानिए यहां

Revised GST के बाद किस कार के लिए चुकानी होगी आपको ज्‍यादा कीमत और कौन सी कार पड़ेगी सस्‍ती, जानिए यहां

1 जुलाई 2017 से GST के बाद बहुत से कार मॉडल जो सस्‍ते हो गए थे वह अब फि‍र से अपनी पुरानी कीमतों पर पहुंच जाएंगे या और महंगे हो जाएंगे।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: August 08, 2017 18:57 IST
Revised GST के बाद किस कार के लिए चुकानी होगी आपको ज्‍यादा कीमत और कौन सी कार पड़ेगी सस्‍ती, जानिए यहां- India TV Paisa
Revised GST के बाद किस कार के लिए चुकानी होगी आपको ज्‍यादा कीमत और कौन सी कार पड़ेगी सस्‍ती, जानिए यहां

नई दिल्‍ली। यदि आप एक मिडसाइज कार या एक लग्‍जरी सेडान खरीदनी की योजना बना रहे हैं, तो जल्‍दी कीजिए। माल एवं सेवा कर (GST) परिषद ने हाई-एंड वाहनों पर सेस बढ़ाने पर फैसला किया है। 1 जुलाई 2017 से GST के बाद बहुत से कार मॉडल जो सस्‍ते हो गए थे वह अब फि‍र से अपनी पुरानी कीमतों पर पहुंच जाएंगे या और महंगे हो जाएंगे। इसमें होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और टोयोटा कोरोला के साथ ही साथ लग्‍जरी वाहन शामिल हैं।

No

हालांकि, सेस बढ़ाने के इस फैसले के बाद वाहनों की कीमतों में तुरंत बढ़ोतरी नहीं होगी क्‍योंकि पहले सरकार को जीएसटी मुआवजा कानून में संशोधन करना होगा।

प्रमुख बिंदु

  • मिड साइज कार की कीमतें (4 मीटर से अधिक लंबाई और 1500 सीसी इंजर से कम) सबसे ज्‍यादा बढ़ेंगी। यह जीएसटी से पहले की तुलना में ज्‍यादा महंगी हो जाएंगी।
  • होंडा सिटी जैसी कारों की कीमत 80,000 रुपए तक बढ़ सकती हैं।
  • बड़ी कारों (4 मीटर से लंबाई से अधिक और 1500 सीसी से अधिक इंजन वाली) की कीमत संशोधित जीएसटी के बाद 1.2 प्रतिशत बढ़ जाएंगी।
  • लग्‍जरी वाहन, जिनकी कीमतों में जीएसटी के बाद 10 लाख रुपए तक की कमी आई थी, की कीमतें बढ़ेंगी। कुछ मामलों में इनमें वृद्धि जीएसटी से पूर्व की कीमतों से भी ज्‍यादा होगी।
  • इंडस्‍ट्री अनुमानों के मुताबिक मर्सिडीज बेंज सी-क्‍लास की कीमत 3 लाख रुपए तक बढ़ सकती है। ई-क्‍लास की 4 लाख और ऑडी क्‍यू7 की 7 लाख रुपए कीमत बढ़ जाएगी। इसी प्रकार ऑडी क्‍यू6 6 लाख रुपए और टोयोटा फॉर्च्‍यूनर 2 लाख रुपए महंगी हो जाएगी।
  • हाइब्रिड वाहनों की कीमत बहुत ज्‍यादा बढ़ेगी क्‍योंकि इस पर 53 प्रतिशत टैक्‍स होगा, जबकि जीएसटी से पहले इन पर केवल 30 प्रतिशत टैक्‍स था।

यह भी पढ़ें: आधे बचे मानसून सीजन के लिए IMD ने जारी किया नया अनुमान, 100% बरसात होने की संभावना

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban