1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. गर्मियों के मौसम के लिए कंपनियां ने कसी कमर, नए उत्पाद के साथ आकर्षक पेशकश की तैयारी की

गर्मियों के मौसम के लिए कंपनियां ने कसी कमर, नए उत्पाद के साथ आकर्षक पेशकश की तैयारी की

गर्मी का मौसम नजदीक आने के साथ ही एसी, कूलर और पंखे बनाने वाली कंपनियों ने मांग को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। कंपनियों ने इसके लिए नए उत्पाद, आकर्षक पेशकश और एनर्जी एफिशिएंट उत्पाद बाजार में उतारने समेत कई तैयारियां की हैं।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: March 19, 2018 10:12 IST
Air conditioners on display- India TV Paisa
Air conditioners on display

नई दिल्ली गर्मी का मौसम नजदीक आने के साथ ही एसी, कूलर और पंखे बनाने वाली कंपनियों ने मांग को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। कंपनियों ने इसके लिए नए उत्पाद, आकर्षक पेशकश और एनर्जी एफिशिएंट उत्पाद बाजार में उतारने समेत कई तैयारियां की हैं। इस मौसम में तेज लू चलने और तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहने की मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद कंपनियों को बिक्री में 30 प्रतिशत उछाल आने की उम्मीद है।

निर्माताओं और खुदरा विक्रेताओं के मुताबिक, बिजली की कीमत में कमी और गर्मी में पारे का स्तर बढ़ने की आशंका में बिक्री पहले ही तेजी पकड़ चुकी है।

ऊषा इंटरनेशनल के अध्यक्ष (पंखा) रोहित माथुर ने कहा कि हम नए उत्पाद पेश करने में बहुत सक्रिय रहे हैं लेकिन हम उपभोक्ताओं की नई जरूरतों का पता लगाने में भी सक्रिय रूप से शामिल हैं। उन्होंने आगे कहा कि यह मौसम मांग के लिहाज से अच्छा रहेगा क्योंकि अर्थव्यवस्था मजबूत है, विनिर्माण सूचकांक ऊपर है और तापमान 1.5-2 प्रतिशत अधिक रहने का अनुमान है।

क्रोमा बिजनेस के प्रबंधक (उपकरण) फरीद सारंग नए उत्पादों को पेश करने के संबंध में कहा कि सभी ब्रांड पांच स्टार रेटिंग वाले एनर्जी एफिशिएंट एसी इन्वर्टर की तरफ ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उत्तर और पश्चिम क्षेत्र से मांग बढ़ने के कारण एसी बिक्री में करीब 20 से 30 प्रतिशत तक उछाल आएगा।

एसी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ब्लू स्टार ने हाल ही में एनर्जी एफिशिएंट 3 स्टार और 5 स्टार इन्वर्टर स्प्लिट एयर कंडीशनर के 40 नए मॉडल पेश किए हैं। टाटा क्लिक के सीओओ विकास पुरोहित ने कहा कि इस गर्मी के मौसम में एसी, फ्रिज इत्यादि उपकरणों की ऑनलाइन बिक्री में काफी तेजी आई है।

Write a comment