1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पांच हवाईअड्डों के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति की अर्जी, पटना, विजयवाड़ा और लखनऊ हैं शामिल

पांच हवाईअड्डों के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय से अनुमति की अर्जी, पटना, विजयवाड़ा और लखनऊ हैं शामिल

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने पांच हवाईअड्डों के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय से विभिन्न अनुमतियां मांगी हैं। इनमें विजयवाड़ा, लखनऊ और पटना शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 02, 2018 18:33 IST
Airport- India TV Paisa

Airport

हैदराबाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने पांच हवाईअड्डों के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय से विभिन्न अनुमतियां मांगी हैं। इनमें विजयवाड़ा, लखनऊ और पटना शामिल हैं। इन पांच हवाईअड्डों के विस्तार पर 3,258 करोड़ रुपए का निवेश किया जाना है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत कार्य करने वाली विशेषज्ञ आकलन समिति (ईएसी) की बैठक के ब्यौरे के अनुसार एएआई ने पटना, लखनऊ, देहरादून और जबलपुर हवाईअड्डों के विस्तार के लिए पर्यावरण मंत्रालय से विभिन्न मंजूरियां मांगी हैं। इसके अलावा उसने मंत्रालय से विजयवाड़ा हवाईअड्डे के लिए नियम-शर्तें तय करने का भी अनुरोध किया है।

एएआई की योजना लखनऊ हवाईअड्डे पर तीसरे टर्मिनल के विकास की है, ताकि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की बढ़ती संख्या को सेवाएं दी जा सके। इसके लिए मौजूदा टर्मिनल-एक की इमारत को गिराकर नया निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा पहले बहु-मंजिली कार पार्किंग और अन्य सुविधाओं को विकसित करने का भी प्रस्ताव है। इसकी अनुमानित लागत 1,383 करोड़ रुपए है।

इसी प्रकार पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की क्षमता बढ़ाकर 45 लाख यात्री सालाना करने के लिए एक नया घरेलू टर्मिनल भी विकसित किया जाना है। मौजूदा घरेलू टर्मिनल इमारत 20 साल से ज्यादा पुरानी है।

Write a comment