1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल्‍द ही हवाई यात्रा के लिए आधार हो सकता है जरूरी, सरकार कर रही है तैयारी

जल्‍द ही हवाई यात्रा के लिए आधार हो सकता है जरूरी, सरकार कर रही है तैयारी

वह दिन अब दूर नहीं जब आपको घरेलू हवाई यात्रा के लिए भी अपना आधार वेरिफिकेशन करवाना पड़े। IT कंपनी विप्रो को सरकार ने इसका ब्‍लूप्रिंट तैयार करने को कहा है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: April 05, 2017 13:29 IST
जल्‍द ही हवाई यात्रा के लिए आधार हो सकता है जरूरी, सरकार कर रही है तैयारी- India TV Paisa
जल्‍द ही हवाई यात्रा के लिए आधार हो सकता है जरूरी, सरकार कर रही है तैयारी

नई दिल्‍ली। वह दिन शायद अब दूर नहीं जब आपको घरेलू हवाई यात्रा के लिए भी अपना आधार वेरिफिकेशन करवाना पड़े। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार ने आईटी कंपनी विप्रो से आधार आधारित बायोमेट्रिक सिस्टम का ब्लूप्रिंट तैयार करने को कहा है। देश के किसी भी एयरपोर्ट से यात्री इसका इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, मई की शुरुआत तक विप्रो को यह रिपोर्ट सरकार को सौंपनी है। रिपोर्ट मिलने के बाद एयरपोर्ट्स इस सिस्टम को लागू करने की शुरुआत करेंगे। जिस प्रकार अभी इंटरनेशनल ट्रैवल के लिए पासपोर्ट अनिवार्य है वैसे ही इस सिस्‍टम के प्रभावी होने के बाद घरेलू उड़ानों के लिए यात्री का अंगूठा ही उसकी पहचान के रूप में काम करेगा।

यह भी पढ़ें : हांगकांग में हुई पिंक डायमंड की नीलामी, 470 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड कीमत पर हुई बिक्री

हवाई टिकट बुकिंग से जुड़ेगा आधार

एविएशन मिनिस्‍ट्री आधार को हवाई टिकट बुकिंग से जोड़ने पर विचार कर रहा है। इसके बाद मिनिस्‍ट्री की योजना एयरपोर्ट पर बायोमेट्रिक सिस्टम लागू करने की है। इस संबंध में सिविल एविएशन मिनिस्‍टर जयंत सिन्हा और उड्डयन सचिवएविएशन सेक्रेटरी आरएन चौबे ने विभिन्न एयरपोर्ट ऑपरेटर्स और एयरलाइंस के साथ बैठक भी की थी।

यह भी पढ़ें :1 जुलाई के बाद एक्सचेंज में फ्रिज, फोन, या टीवी खरीदना हो सकता है महंगा, जानिए क्‍या है वजह

रिपोर्ट में एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चेयरमैन गुरुप्रसाद महापात्र के हवाले से कहा गया है कि,

एक ज्‍वाइंट सिस्टम विकसित करने की जरूरत महसूस की गई है जिसे सभी एयरपोर्ट्स अपनाएंगे। सभी संबंधित पक्षों से चर्चा के बाद विप्रो को इस संबंध में एक कंसेप्‍ट नोट तैयार करने के लिए कहा गया है। हम प्रत्‍येक एयरपोर्ट की सभी प्रक्रियाओं को इंटरनेट आधारित बनाने की संभावनाएं तलाश रहे हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban