1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आधार के बिना नहीं मिलेगी केरोसीन सब्सिडी, अटल पेंशन योजना के लिए भी अनिवार्य हुआ ये कार्ड

आधार के बिना नहीं मिलेगी केरोसीन सब्सिडी, अटल पेंशन योजना के लिए भी अनिवार्य हुआ ये कार्ड

केरोसीन की खरीद पर सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने तथा अटल पेंशन योजना के लाभ के लिए आधार कार्ड को अब अनिवार्य कर दिया गया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 04, 2017 16:24 IST
आधार के बिना नहीं मिलेगी केरोसीन सब्सिडी, अटल पेंशन योजना के लिए भी अनिवार्य हुआ ये कार्ड- India TV Paisa
आधार के बिना नहीं मिलेगी केरोसीन सब्सिडी, अटल पेंशन योजना के लिए भी अनिवार्य हुआ ये कार्ड

नई दिल्ली। केरोसीन की खरीद पर सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने तथा अटल पेंशन योजना के लाभ के लिए आधार कार्ड को अब अनिवार्य कर दिया गया है। अधिकारियों ने जानकारी दी कि जो लोग केरोसीन पर सब्सिडी ले रहे हैं या पेंशन योजना के लिए योगदान कर रहे हैं, उन्हें अब लाभ के लिए आधार संख्या देनी होगी। अगर उनके पास आधार नहीं है तो उन्हें पंजीकरण की प्रक्रिया से गुजरना होगा। केरोसील सब्सिडी के मामले में आधार प्राप्त करने या उसे हासि करने के लिये पंजीकरण के लिए 30 सितंबर अंतिम तारीख है। एक सरकारी आदेश के अनुसार, अटल पेंशन योजना के लिए आधार हासिल करने की समय-सीमा 15 जून है।

यह भी पढ़ें : RCOM ने किया अागाह, भारी नकदी संकट से जूझ रही है देश की टेलिकॉम इंडस्‍ट्री

हालांकि, आधार कार्ड जारी होने तक राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, फोटो युक्त किसान पासबुक, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत जारी रोजगार कार्ड और राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा जारी प्रमाणपत्र लाभ के लिए पहचान का साक्ष्य माना जाएगा। साथ ही लाभ के लिए आधार संख्या या बैंक खाता से परिवार को जारी राशन कार्ड को जोड़ने का फैसला किया गया है ताकि नकद अंतरण लाभ दिया जा सके।

यह भी पढ़ें : पैन कार्ड से जुड़ी ये गलती करवा सकती है आपको 7 साल की कैद, ऐसे रहें सावधान

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना (DBT) पेश की है। इसके तहत सब्सिडी उन लाभार्थियों के सीधे बैंक खातों में भेजी जाती है जो बाजार भाव पर राशन की दुकान से केरोसीन खरीदते हैं। इन दोनों योजनाओं को आधार से जोड़ने से सब्सिडी का दुरूपयोग रूकेगा और यह सुनिश्चित होगा कि लाभार्थियों को उनका लाभ मिले।

Write a comment