1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जल्‍द ही ट्रेन में सफर के लिए जरूरी होगा आधारकार्ड, IRCTC ने शुरू की तैयारी

जल्‍द ही ट्रेन में सफर के लिए जरूरी होगा आधारकार्ड, IRCTC ने शुरू की तैयारी

अब जल्‍द ही ट्रेन का टिकट लेने के लिए आधार कार्ड साथ रखना जरूरी होगा। इसका सीधा मतलब है कि यदि आपके पास आधारकार्ड नहीं है तो आप रेल में सफर नहीं कर पाएंगे।

Sachin Chaturvedi [Published on:13 Sep 2016, 7:49 AM IST]
Mandatory for All: अब बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा ट्रेन टिकट, दिसंबर से नियम लागू करने की तैयारी में IRCTC- India TV Paisa
Mandatory for All: अब बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा ट्रेन टिकट, दिसंबर से नियम लागू करने की तैयारी में IRCTC

नई दिल्‍ली। आने वाले दिनों में जब आप ट्रेन टिकट बुक कराएं तो आधार कार्ड जरूर साथ रखें क्योंकि सरकार रेलवे टिकट के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने जा रही है। सीधे शब्दों में कहा जाए तो अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको ट्रेन की टिकट नहीं मिल पाएगी। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक आईआरसीटीसी इस साल दिसंबर से इस नियम को लागू करने की तैयारी कर रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक नए नियम दो चरणों में लागू किया जा सकता है। पहले चरण में विशेष छूट वाली टिकट को बुक करने के लिए आधार जरूरी होगा। वहीं दूसरे चरण में यह सभी यात्रियों के लिए अनिलार्य हो जाएगा। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश के 96 फीसदी नागरिकों के पास आधार कार्ड है और जिनके पास नहीं है उन तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है।

आईआरसीटीसी के सीएमडी एके मनोचा के मुताबिक आधार बेस्‍ड टिकटिंग के लिए हमने काम शुरू कर दिया है। संभव है कि इस साल दिसंबर से यह लागू हो जाएगा। इसके लिए रेलवे सूचना प्रणाली (क्रिस) में भी बदलाव शुरू कर दिए गए हैं। अभी तक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आधार नंबर डालने का विकल्‍प तो था, लेकिन यह एक विकल्‍प के रूप में ही था। लेकिन संभव है कि दिसंबर से आधार नंबर डालना अनिवार्य कर दिया है। महत्‍वपूर्ण बात यह है कि आधार नंबर डालने की अनिवार्यता ऑनलाइन के साथ ही विंडो टिकट पर भी लागू होगी। आगे चलकर अनरिजर्व टिकटों पर भी यह सिस्‍टम लागू हो जाएगा।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

rail-4 Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1 Indian Rail

rail-6 Indian Rail

rail-2 Indian Rail

rail-3 Indian Rail

rail-5 Indian Rail

दो चरणों में लागू होगी योजना

रेलवे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यह योजना दो चरणों में लागू हो सकती है। पहले चरण में सभी कंसेशन टिकटों के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य किया जाएगा। यानि कि सीनियर सिटीजन के कंसेशन से लेकर रेलवे द्वारा दिए जाने वाले 53 अन्‍य कंसेशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा। इसके आद अगले दो महीने में सभी यात्रियों के लिए यह व्‍यवस्‍था लागू कर दी जाएगी।

ये होंगे फायदे

  • आधार कार्ड अनिवार्य होने से आईआरसीटीसी को टिकट दलाल से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी
  • यात्रियों को भी टिकट बुक कराने के लिए बार-बार पूरी जानकारी भरने की जरूरत नहीं होगी।
  • इसके अलावा टिकट पर यात्रियों को कंसेशन पाना भी आसान होगा। वहीं रेलवे को भी सही व्‍यक्ति को कंसेशन देने में मदद मिलेगी।
  • इसके तहत टीटीई के पास हैंडहैल्‍ड डिवाइस होगी। जिससे चलती ट्रेन में भी लाभार्थी की पहचान हो सकेगी।
Web Title: जल्‍द ही ट्रेन में सफर के लिए जरूरी होगा आधार कार्ड
Write a comment