1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जुलाई में 9.5 लाख लोगों को मिला रोजगार, EPFO डाटा से हुआ खुलासा

जुलाई में 9.5 लाख लोगों को मिला रोजगार, EPFO डाटा से हुआ खुलासा

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा तैयार किया गया नया पेरोल डाटा से पता चलता है कि इस साल जुलाई में फॉर्मल सेक्‍टर में लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार हासिल हुआ है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:21 Sep 2018, 1:11 PM IST]
new job- India TV Paisa
Photo:NEW JOB

new job

नई दिल्‍ली। कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा तैयार किया गया नया पेरोल डाटा से पता चलता है कि इस साल जुलाई में फॉर्मल सेक्‍टर में लगभग 10 लाख लोगों को रोजगार हासिल हुआ है। पिछले साल सितंबर से यह अब तक का सबसे ऊंचा स्‍तर है। यह नया आंकड़ा ईपीएफओ की वेबसाइट पर गुरुवार को जारी किया गया।

ईपीएफओ के आंकड़ों के मुताबिक इस साल जुलाई में 9.51 लाख नई नौकरियों का सृजन हुआ, जो 11 महीने का सबसे ऊंचा स्तर है। ईपीएफओ के आकंड़े के मुताबिक इस महीने में 9.51 लाख लोग नए रोजगार से जुड़े। इसके साथ ही सितंबर, 2017 से ‍इस साल नई नौकरियों के सृजन का आंकड़ा 61.81 लाख के आंकड़े तक पहुंच गया है।

ईपीएफओ ने सितंबर, 2017 में पेरोल डाटा जारी करना शुरू किया था। संगठन के मुताबिक जुलाई में ईपीएफओ के विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में 9,51,423 नए सदस्यों ने पंजीकरण कराया। पेरोल आंकड़ों के मुताबिक सितंबर, 2017 से जुलाई, 2018 के मध्य 61,81,943 नौकरियां सृजित हुईं। 

नेट पेरोल डाटा में यह बताया जाता है कि किन सेक्‍टर और किन राज्‍यों में नए रोजगार पैदा हुए हैं। उदाहरण के लिए 22-25 वर्ष आयु वर्ग में टॉप 10 सेक्‍टर्स में एक्‍सपोर्ट सर्विस, इलेक्ट्रिक, मैकेनिकल या जनरल इंजीनियरिंग प्रोडक्‍ट्स, ट्रेडिंग, इंजीनियर कॉन्‍ट्रैक्‍टर्स, बिल्डिंग एंड कंस्‍ट्रक्‍शन इंडस्‍ट्री, मैन्‍यूफैक्‍चरिंग, टेक्‍सटाइल, हॉस्पिटल, हैवी फाइन कैमीकल्‍स और क्‍लीनिंग बिजनेस शामिल हैं। इसी आयु वर्ग में महाराष्‍ट्र सबसे अव्‍वल है इसके बाद कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा और दिल्‍ली का स्‍थान है।

Web Title: 9.5 lakh jobs created in July, show EPFO data | जुलाई में 9.5 लाख लोगों को मिला रोजगार, EPFO डाटा से हुआ खुलासा
Write a comment