1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 2 से 11 जुलाई तक होगी चुनावी बांड की चौथी बिक्री, SBI की 11 अधिकृत शाखाओं की जा सकेगी खरीदारी

2 से 11 जुलाई तक होगी चुनावी बांड की चौथी बिक्री, SBI की 11 अधिकृत शाखाओं की जा सकेगी खरीदारी

राजनीतिक दलों को नकद चंदे का एक व्यवस्थित रास्ता तय करने के लिए शुरू किए गए चुनावी बांड की बिक्री का चौथा दौर 2 जुलाई से 11 जुलाई तक चलेगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 29, 2018 21:05 IST
SBI- India TV Paisa
Photo:SBI

SBI

नई दिल्‍ली। राजनीतिक दलों को नकद चंदे का एक व्यवस्थित रास्ता तय करने के लिए शुरू किए गए चुनावी बांड की बिक्री का चौथा दौर 2 जुलाई से 11 जुलाई तक चलेगा। वित्त मंत्रालय ने आज इसकी जानकारी दी। 

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 2 जुलाई से 11 जुलाई 2018 तक अपनी 11 अधिकृत शाखाओं के माध्यम से चुनावी बांड के चौथे दौर की बिक्री शुरू करेगा। चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए एसबीआई को अधिकृत किया गया है। एसबीआई की यह 11 विशेष शाखाएं नई दिल्ली, गांधीनगर, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता व गुवाहाटी में है। 

सरकार ने चुनावी बांड योजना इस वर्ष जनवरी में अधिसूचित की थी। योजना के प्रावधानों के तहत, कोई भी भारतीय नागरिक या भारत में स्थापित इकाई ये बांड खरीद सकते हैं। चुनावी बांड की पहली खेप की बिक्री एक मार्च से 10 मार्च तक की गई थी। 

ऐसे पंजीकृत राजनीतिक दल, जिन्होंने पिछले लोकसभा चुनाव या राज्‍य विधानसभा चुनावों में डाले गए मतों का कम से कम एक प्रतिशत मत प्राप्त किया हो, चुनावी बांड प्राप्‍त करने के लिए पात्र होंगे। इन बांड की वैधता जारी होने से 15 दिन तक रहेगी। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban