1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिटायरमेंट के लिए 47 फीसदी भारतीय कोई बचत नहीं कर रहे: सर्वे

रिटायरमेंट के लिए 47 फीसदी भारतीय कोई बचत नहीं कर रहे: सर्वे

सेवानिवृत्ति के बाद एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में काम करने वाले 47 फीसदी लोग अपने भविष्य के लिए बचत करना शुरू नहीं किया या उन्होंनें रोक दी है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: July 17, 2016 20:17 IST
रिटायरमेंट के लिए 47 फीसदी भारतीय नहीं कर रहे कोई बचत, मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना: सर्वे- India TV Paisa
रिटायरमेंट के लिए 47 फीसदी भारतीय नहीं कर रहे कोई बचत, मुश्किलों का करना पड़ रहा सामना: सर्वे

मुंबई। सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय सुरक्षा को अहम माना जाता है लेकिन एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में काम करने वाले 47 फीसदी लोग अपने भविष्य के लिए बचत करना शुरू नहीं किया है या उन्होंने रोक दी है अथवा उन्हें बचत में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। HSBC की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में कार्यशील लोगों में 47 फीसदी लोगों ने अपनी सेवानिवृत्ति के लिये या तो बचत शुरू नहीं की है या फिर बंद कर दिया अथवा अपने भविष्य के लिए बचत में उन्हें मुश्किलें आ रही है। यह वैश्विक औसत 46 फीसदी से अधिक है।

यह सर्वे ऑनलाइन इपसोस मोरी ने सितंबर और अक्तूबर 2015 में किया। इसमें 17 देशों के 18,207 लोगों को शामिल किया गया। इसमें अर्जेन्टीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, मिस्र, फ्रांस, हांगकांग, भारत, इंडोनेशिया, मलेशिया, मेक्सिको, सिंगापुर, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन तथा अमेरिका शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार भारत में जिन 44 फीसदी लोगों ने भविष्य के लिए बचत शुरू किया, उन्होंने उसे रोक दिया है या कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- बचत पर मिलने वाले ऊंचे ब्‍याज पर जेटली ने उठाए सवाल, कहा इससे इकोनॉमी की रफ्तार होती है धीमी

यह भी पढ़ें- Best Mom & Dad: घर में नन्हे कदम पड़ते ही फाइनेंशियल प्लानिंग को इस तरह कर लें दुरुस्त

Write a comment