1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. MSME उद्यमों में 4 साल में 4 करोड़ नौकरियां पैदा हुई: गिरिराज

MSME उद्यमों में 4 साल में 4 करोड़ नौकरियां पैदा हुई: गिरिराज

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आज कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) ने देशभर में पिछले चार साल के दौरान चार करोड़ नौकरियां सृजित हुई हैं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) गिरिराज सिंह ने कहा कि 2014-18 के बीच 16 लाख उद्यमियों को बिना गारंटी के ऋण देने, 15 लाख लोगों को प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम से जोड़ने और कारीगरों एवं विनिर्माताओं के लिए 94 क्लस्टर स्थापित करने जैसी पहलों से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 27, 2018 19:04 IST
40 million jobs created in MSME sector in 4 years says Giriraj Singh- India TV Paisa

40 million jobs created in MSME sector in 4 years says Giriraj Singh

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने आज कहा कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) ने देशभर में पिछले चार साल के दौरान चार करोड़ नौकरियां सृजित हुई हैं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री (MSME) गिरिराज सिंह ने कहा कि 2014-18 के बीच 16 लाख उद्यमियों को बिना गारंटी के ऋण देने, 15 लाख लोगों को प्रधानमंत्री रोजगार गारंटी कार्यक्रम से जोड़ने और कारीगरों एवं विनिर्माताओं के लिए 94 क्लस्टर स्थापित करने जैसी पहलों से बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं। 

संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा घोषित MSME दिवस मनाने के लिए आयोजित उद्यम संगम सम्मेलन को संबोधित करते हुये सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों ने अपने लक्ष्य को हासिल किया है और रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। ‘‘ मैं दावे के साथ कहता हूं कि हमने लोगों के लिए चार करोड़ नौकरियां सृजित की हैं।’’ 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सौर चरखा मिशन से 5 करोड़ रोजगार पैदा होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज इस सौर चरखा मिशन की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि मिशन के पहले चरण में 50 क्लस्टर स्थापित किए जाएंगे और सरकार द्वारा 550 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इससे एक लाख रोजगार सृजित होंगे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: MSME उद्यमों में 4 साल में 4 करोड़ नौकरियां पैदा हुई: गिरिराज
Write a comment
ipl-2019