1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ESIC और EPF के दायरे में आएंगे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 40 करोड़ कर्मचारी

ESIC और EPF के दायरे में आएंगे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 40 करोड़ कर्मचारी

श्रम मंत्री ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ कर्मचारी ESIC और कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जैसे सामाजिक सुरक्षा योजना के दायरे में आएंगे।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: May 30, 2017 10:37 IST
ESIC और EPF के दायरे में आएंगे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 40 करोड़ कर्मचारी- India TV Paisa
ESIC और EPF के दायरे में आएंगे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 40 करोड़ कर्मचारी

नई दिल्ली श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ कर्मचारी कर्मचारी राज्य बीमा (ESIC) और कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) जैसे सामाजिक सुरक्षा योजना के दायरे में आएंगे। श्रम मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, दत्तात्रेय ने अपने मंत्रालय के तीन साल की उपलब्धियों के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार असंगठित क्षेत्र समेत सभी कर्मचारियों को मजदूरी, रोजगार और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

यह भी पढ़ें : Reliance Jio 500 रुपए में देगी 100 GB डेटा, अक्टूबर में शुरू हो सकती है ब्रॉडबैंड सर्विस

उन्होंने कहा कि मंत्रालय सुधारों को क्रियान्वित करने के साथ रोजगार सृजन के लिये नए उपाय कर रहा है। भारत एकमात्र देश है जिसने प्रभावी अनुपालन तथा कारोबार सुगमता के लिये श्रम सुविधा पोर्टल शुरू किया। मंत्रालय नेशनल कैरियर सर्विस परियोजना का क्रियान्वयन कर रहा है जो देश में रोजगार सेवा में बदलाव और रूपांतरण की दिशा में एक गतिशील मंच है।

यह भी पढ़ें :Air India-Indian Airlines के मर्जर समेत कई सौदों की CBI करेगी जांच, दर्ज हुई तीन FIR

मंत्री ने कहा कि मंत्रालय मौजूदा श्रम कानूनों को प्रस्तावित चार श्रम संहिता -मजदूरी, औद्योगिक संबंध, सामाजिक सुरक्षा तथा कल्याण तथा व्यवसायिक सुरक्षा एवं कामकाज की स्थिति- का रूप देने की दिशा में काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्रियों के समूह ने मजदूरी पर श्रम संहिता को मंजूरी दे दी है और इसे मंजूरी के लिये मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा।

Write a comment