1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. कीमत कम होता न देख प्रशासन ने अपने हाथ में लिया प्‍याज बेचने का काम, भोपाल में 50रुपए/किलो पर हो रही है बि‍क्री

कीमत कम होता न देख प्रशासन ने अपने हाथ में लिया प्‍याज बेचने का काम, भोपाल में 50रुपए/किलो पर हो रही है बि‍क्री

केंद्रीय बफर स्टॉक से कई राज्यों में प्याज की बिक्री किए जाने का भी कोई असर कीमतों पर पड़ता नहीं दिखाई दे रहा है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 14, 2019 16:53 IST
4 govt-run kiosks in Bhopal to sell onion at Rs 50/kg- India TV Paisa
Photo:4 GOVT-RUN KIOSKS IN BHOP

4 govt-run kiosks in Bhopal to sell onion at Rs 50/kg

भोपाल। प्‍याज की कीमत आसमान पर बने रहने और तमाम प्रयासों के बाद भी इसकी कीमतों में गिरावट न आने के बाद भोपाल जिला प्रशासन ने गुरुवार से राजधानी में चार केंद्रों की स्‍थापना कर प्‍याज बेचने का काम अपने हाथ में ले लिया है। इन केंद्रों पर प्‍याज की बिक्री जिला प्रशासन द्वारा 50 रुपए प्रति किलो की दर से की जा रही है। वहीं भोपाल के खुदरा बाजारों में प्‍याज 80 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

जिला प्रशासन ने गुरुवार से प्रदेश की राजधानी भोपाल में कुछ स्थानों पर जनता को रियायती दरों पर 50 रुपए किलोग्राम के भाव से प्याज की बिकी शुरू कर दी है। भोपाल में खुले बाजार में प्याज का खुदरा मूल्य बढ़कर 80 रुपए प्रति किलो हो गया है।

प्रदेश सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सस्ती दरों पर प्याज उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन ने भोपाल में चार केंद्र बनाए हैं, जहां प्याज सब्सिडी पर 50 रुपए प्रति किलो की दर से बेचा जाएगा।

अधिकारी के मुताबिक हर व्यक्ति को सिर्फ दो किलोग्राम प्याज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये केंद्र बैरागढ़ सब्जी मंडी, बिट्टन मार्केट, भेल और सर्वधर्म कॉलोनी में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक काम करेंगे। प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए प्रदेश सरकार ने पिछले महीने प्रदेश के व्यापारियों के लिए प्याज के भंडारण की सीमा निर्धारित की थी।

इस आदेश के मुताबिक प्याज के थोक विक्रेता और कमीशन एजेंट अधिकतम 500 क्विंटल तथा खुदरा व्यापारी अधिकतम 100 क्विंटल प्याज का स्टॉक रख सकते हैं। यह आदेश 30 नवंबर तक प्रभावी रहेगा। केंद्र सरकार के तमाम प्रयासों के बाद भी प्‍याज की कीमतों में नरमी नहीं आ रही है। केंद्रीय बफर स्‍टॉक से कई राज्‍यों में प्‍याज की बिक्री किए जाने का भी कोई असर कीमतों पर पड़ता नहीं दिखाई दे रहा है।

Write a comment
bigg-boss-13