1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. NPA से लदे सरकारी बैंकों के एमडी पद की दौड़ में 34 उम्मीदवार, 28 जून से बैंक बोर्ड ब्‍यूरो शुरू करेगा साक्षात्कार

NPA से लदे सरकारी बैंकों के एमडी पद की दौड़ में 34 उम्मीदवार, 28 जून से बैंक बोर्ड ब्‍यूरो शुरू करेगा साक्षात्कार

कार्यकारी निदेशकों के चयन के बाद बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) अगले सप्ताह से करीब एक दर्जन सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशक पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की पहचान की प्रक्रिया शुरू करेगा।

Manish Mishra Edited by: Manish Mishra
Published on: June 25, 2018 8:48 IST
Public Sector Banks- India TV Paisa

Public Sector Banks

नई दिल्ली। कार्यकारी निदेशकों के चयन के बाद बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) अगले सप्ताह से करीब एक दर्जन सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशक पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की पहचान की प्रक्रिया शुरू करेगा। कई वर्षों में ऐसा पहली बार होगा जब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के उप प्रबंध निदेशक राष्ट्रीयकृत बैंक के प्रबंध निदेशक पद के लिए साक्षात्कार में उपस्थित होंगे। आपको बताते चलें कि ज्‍यादातर सरकारी बैंक NPA के बोझ से लदे हुए हैं।

बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) कुल 34 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगा। इसमें कार्यकारी निदेशक, उप प्रबंध निदेशक और अन्य योग्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। बीबीबी, उच्च स्तरीय बोर्ड नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु सरकार की ओर से गठित एक सलाहकार निकाय है।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से जब इस संबंध में पूछा गया है तो उन्होंने कहा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के पूर्व सचिव बी पी शर्मा के नेतृत्व वाले बीबीबी ने साक्षात्कार कार्यक्रम निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, तीन दिन तक साक्षात्कार चलेगा जो 28 जून से शुरू होगा।

कुमार ने कहा कि प्रबंध निदेशक स्तर पर पहले से ही कुछ रिक्तियां हैं और कुछ चालू वित्त वर्ष के दौरान सृजित होंगी। देना बैंक, आंध्रा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक समेत विभिन्न बैंकों में कुछ एमडी स्तर की रिक्तियां हैं। इसके अलावा, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, यूको बैंक, इंडियन बैंक, सिंडीकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में प्रबंध निदेशक स्तर की रिक्तियां सृजित की जाएंगी।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने अंतरिम व्यवस्था के तहत बी श्रीराम को आईडीबीआई बैंक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है, जो कि एसबीआई के एमडी में से एक है। एम के जैन को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर बनाने के बाद उनकी जगह पर श्रीराम को तीन महीने के लिए आईडीबीआई बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया है।

इस महीने की शुरुआत में, बीबीबी ने 22 महाप्रबंधकों को विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कार्यकारी निदेशकों के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी। बीबीबी के नवनियुक्त चेयरमैन बी पी शर्मा के नेतृत्व में यह पहला बड़ा कार्य है जो किया जा रहा है। पूर्व CAG विनोद राय का दो साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शर्मा को अप्रैल में चेयरमैन नियुक्त किया गया।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: NPA से लदे सरकारी बैंकों के एमडी पद की दौड़ में 34 उम्मीदवार, 28 जून से बैंक बोर्ड ब्‍यूरो शुरू करेगा साक्षात्कार
Write a comment
ipl-2019