1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इस साल भारत में स्‍मार्टफोन यूजर्स की संख्‍या होगी 33.7 करोड़, यह होगी इसकी वजह

इस साल भारत में स्‍मार्टफोन यूजर्स की संख्‍या होगी 33.7 करोड़, यह होगी इसकी वजह

मार्केट रिसर्च फर्म ई-मार्केटर ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि इस साल भारत में स्‍मार्टफोन का उपयेाग करने वाले लोगों की संख्‍या बढ़कर 33.7 करोड़ हो जाएगी, जो देश की एक चौथाई जनसंख्‍या से ज्‍यादा होगी।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:05 May 2018, 4:15 PM IST]
smartphone users- India TV Paisa

smartphone users

नई दिल्‍ली। भारत में स्‍मार्टफोन का उपयोग करने वाले यूजर्स की संख्‍या दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही है। मार्केट रिसर्च फर्म ई-मार्केटर ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि इस साल भारत में स्‍मार्टफोन का उपयेाग करने वाले लोगों की संख्‍या बढ़कर 33.7 करोड़ हो जाएगी, जो देश की एक चौथाई जनसंख्‍या से ज्‍यादा होगी। ई-मार्केटर का कहना है कि सस्‍ते स्‍मार्टफोन की बाजार में उपलब्‍धता बढ़ने से शहरी क्षेत्रों में स्‍मार्टफोन के उपयोग में वृद्धि दर्ज की जा रही है और आगे भी इसमें इजाफा होगा।

कंपनी ने अपने पहले के अनुमान की तुलना में इस नई रिपेार्ट में भारत के स्‍मार्टफोन यूजर्स की संख्‍या में 3.1 करोड़ की वृद्धि की है। ई-मार्केटर के वरिष्‍ठ एनालिस्‍ट क्रिस बेंडट्सेन ने कहा कि भारत अभी टेक्‍नोलॉजी संबंधी चुनौतियों का सामना कर रहा है, जिसकी वजह से स्‍मार्टफोन का व्‍यापक इस्‍तेमाल नहीं हो पा  रहा है।

भारत में मोबाइल इंटरनेट की रफ्तार दुनिया के अन्‍य देशों की तुलना में सबसे कम है। लगभग दो तिहाई जनसंख्‍या गांवों में रहती है, जिनके लिए फोन के फीचर्स का कोई मतलब नहीं है। हालांकि विज्ञापनदाता स्‍मार्टफोन के भविष्‍य को लेकर काफी आशावादी हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में स्‍मार्टफोन सस्‍ते हो रहे हैं और मोबाइल डाटा की कीमतें भी पहले से बहुत कम हुई हैं। यहां शहरीकरण जारी है। जिस प्रकार से रफ्तार में तेजी आ रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी पहुंच बढ़ रही है, उससे उम्‍मीद है कि अगले चार साल में स्‍मार्टफोन का उपयोग करने वालों की संख्‍या लगभग 50 करोड़ के आसपास पहुंच जाएगी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019