1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Ground Breaking Ceremony: 5000 अरब डॉलर की Economy, रोजगार के लिए यूपी में बना प्लान

Ground Breaking Ceremony: 5000 अरब डॉलर की Economy, रोजगार के लिए यूपी में बना प्लान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि भारत को 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 28, 2019 16:53 IST
2nd ground breaking ceremony up cm yogi adityanath says on 5 trillion indian economy and will give - India TV Paisa

2nd ground breaking ceremony up cm yogi adityanath says on  5 trillion indian economy and will give 3 lakhs employments

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि भारत को 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में 65000 करोड़ के निवेश से तीन लाख युवाओं को रोजगार मिलना तय है। बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में यूपी में निवेश को आकर्षित करने के लिए 'ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी' (Ground Breaking Ceremony) का आयोजन किया गया है। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में इस तरह के बड़े आयोजन का मकसद राज्य में निवेश के माहौल को और बेहतर बनाते हुए नौकरियों के अवसर मुहैया कराना है।

65 हजार करोड़ की 250 से अधिक परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास 

औद्योगिक निवेश के दूसरे चरण 'दूसरी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी' में 65 हजार करोड़ रुपये की 250 से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने किया। समारोह में गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से 2019 के बीच पांच अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की नींव रखी। देश की अर्थव्यवस्था को 11वें से पांचवे स्थान पर लेकर आए हैं। मैं वादा करता हूं कि अगले पांच वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि देश में सबसे पहले इंवेस्टर्स समिट की शुरुआत गुजरात में हुई लेकिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली इंवेस्टर्स समिट में साइन हुए एमओयू की 25 प्रतिशत योजनाएं इतने कम समय में धरातल पर उतारी हैं। इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं।

दो वर्ष में बढ़ाया 28 फीसदी निर्यात
योगी ने यहां 'दूसरी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी' (Ground Breaking Ceremony) में कहा कि देश को 5000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने तथा दुनिया की आर्थिक महाशक्ति बनाने में उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका होगी। योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने इस वर्ष निर्यात में अब तक की सबसे अधिक 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। जब लगता था कोई बाधा होगी हमेशा अमित शाह कहते थे, घबराने की जरूरत नहीं है.. नेक नियती से बढ़ते रहिए पीछे हटने की जरूरत नहीं है। लक्ष्य के प्रति निरंतर किए गए प्रयासों का परिणाम है कि यूपी हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। 

65000 करोड़ के निवेश से 3 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 65,000 करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं से उत्तर प्रदेश के तीन लाख युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है। यूपी सरकार जो विकास की राह पर आगे बढ़ रही है वह अमित शाह की सोच और उनके चुनाव पूर्व राज्य को दिए गए विज़न डाक्यूमेंट का ही नतीजा है। 

इस मौके पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बीते दो-तीन वर्ष में कानून व्यवस्था में सुधार आया है और देखते ही देखते सबका विश्वास यहां की कानून व्यवस्था पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि संगठित अपराध को समाप्त करने का जो काम यहां उत्तर प्रदेश में हुआ है, उसी का फल है कि इतना बड़ा निवेश आया है।

समारोह में राज्य के दोनों उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, औद्योगिक विकास राज्य मंत्री सुरेश राणा, राज्य मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्य, देश के नामी उद्योगपति और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 

Write a comment
arun-jaitley