1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 73वां स्वतंत्रता दिवस: 'आज नकद कल उधार' को हटाकर 'डिजिटल पेमेंट को हां-नकद पेमेंट को ना'

73वां स्वतंत्रता दिवस: 'आज नकद कल उधार' को हटाकर 'डिजिटल पेमेंट को हां-नकद पेमेंट को ना'

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि डिजिटल पेमेंट से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है। डिजिटल भुगतान पर जोर देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजिटल पेमेंट को ‘हां’, नकद को ‘ना’ कहें।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: August 15, 2019 10:35 IST
15 August independence day 2019 pm modi digital payment rupay card digital india - India TV Paisa
Photo:ANI

15 August independence day 2019 pm modi digital payment rupay card digital india 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि डिजिटल पेमेंट से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है। डिजिटल भुगतान पर जोर देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि डिजिटल पेमेंट को ‘हां’, नकद को ‘ना’ कहें।

'सिंगापुर में भी चल रहा रूपे कार्ड' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जानकारी के लिए टेक्नोलॉजी की जितनी जरूरत है, देश के विकास में भी इस टेक्नोलॉजी का उतना ही योगदान है। हम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर सकते हैं। डिजिटल पेमेंट इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। आज हमारा रूपे कार्ड सिंगापुर में भी चल रहा है। यह कार्ड आने वाले दिनों में दुनिया के कई और देशों में इस्तेमाल होगा। देश का डिजिटल प्लेटफॉर्म बड़ी तेजी से उभर रहा है। 

दुकानों पर ये वाला बोर्ड लगाने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमारे गांव की छोटी-छोटी दुकानों में भी, शहर के मॉल में भी हम क्यों न डिजिटल पेमेंट की ओर बल दें। देश की अर्थव्यवस्था के लिए हमें डिजिटल पेमेंट पर बढ़ावा देने की बहुत जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि अब दुकानों पर 'आज नकद, कल उधार' की जगह, 'डिजिटल पेमेंट को हां-नकद पेमेंट को ना' का बोर्ड लगाना चाहिए। पूरे देश में इसको लेकर माहौल बनाना चाहिए। व्यापार जगत और बैंकिंग सेक्टर को डिजिटल पेमेंट पर जोर देना चाहिए।

Write a comment