1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. फोर्ब्‍स ने जारी की प्रतिष्ठित कंपनियों की लिस्‍ट, इसमें शामिल हैं 12 भारतीय कंपनियां

फोर्ब्‍स ने जारी की प्रतिष्ठित कंपनियों की लिस्‍ट, इसमें शामिल हैं 12 भारतीय कंपनियां

दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनियों की लिस्‍ट जारी की है। दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनियों की इस लिस्‍ट में 12 भारतीय कंपनियां शामिल हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 01, 2018 22:53 IST
Forbes- India TV Paisa
Photo:FORBES

Forbes

नई दिल्ली। दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनियों की लिस्‍ट जारी की है। दुनिया की प्रतिष्ठित कंपनियों की इस लिस्‍ट में 12 भारतीय कंपनियां शामिल हैं। इन कंपनियों में इंफोसिस, टीसीएस और टाटा मोटर्स शामिल हैं। मनोरंजन क्षेत्र की वॉल्ट डिज्नी इस सूची में पहले स्थान पर है। वॉल्ट डिज्नी का बाजार पूंजीकरण 165 अरब डॉलर है। उसके बाद होटल क्षेत्र की कंपनी हिल्टन दूसरे और इटली की कार कंपनी फेरारी तीसरे स्थान पर है। 

वर्ष 2018 की शीर्ष दस कंपनियों की सूची में वित्तीय सेवा क्षेत्र की कंपनी वीजा चौथे, डिजिटल भुगतान कंपनी पेपाल पांचवें, मीडिया कंपनी नेटफ्लिक्स छठे, सीमेंस सातवें, ऑनलाइन रिटेलर अमेजन आठवें, मैरियट इंटरनेशनल नौवें तथा मास्टरकार्ड दसवें स्थान पर है।

भारत के बैंकिंग और वित्त क्षेत्र की सिर्फ एक कंपनी एचडीएफसी इस सूची में स्थान बना पाई है। वह सूची में 217वें स्थान पर है। प्रतिष्ठित कंपनियों की सूची में शामिल अन्य भारतीय कंपनियों में इंफोसिस 31वें, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 35वें, टाटा मोटर्स 70वें, टाटा स्टील 131वें, लार्सन एंड टुब्रो 135वें, ग्रासिम इंडस्ट्रीज 154वें, जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया 156वें, महिंद्रा एंड महिंद्रा 164वें, एशियन पेंट्स 203वें, सेल 227वें और आईटीसी 239वें स्थान पर हैं। 

इस सूची में अमेरिकी कंपनियों का दबदबा है। कुल 250 कंपनियों की सूची में 61 अमेरिकी कंपनियां हैं। जापान की 32 कंपनियां सूची में स्थान बनाने में सफल रही हैं। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban