1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 10वीं फेल ने Amazon को लगाया 130 लाख रुपए का चूना, ऐसे करता था यह काम

10वीं फेल ने Amazon को लगाया 130 लाख रुपए का चूना, ऐसे करता था यह काम

अमेजन को कोरियर कंपनी में काम करने वाले एक 10वीं फेल लड़के ने 130 लाख रुपए का चूना लगाया है। मामला कर्नाटक के चिकमंगलूर शहर का है

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: March 13, 2018 20:20 IST
amazon- India TV Paisa
amazon

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन को कोरियर कंपनी में काम करने वाले एक 10वीं फेल लड़के ने 130 लाख रुपए का चूना लगाया है। मामला कर्नाटक के चिकमंगलूर शहर का है जहां एलियास नाम के लड़के ने अमेजन को यह झटका दिया है। यह लड़का Amazon के सामान की डिलिवरी करता था, लेकिन 10वीं फेल होने के बावजूद उसने Amazon की तरफ से ग्राहकों से पेमेंट लेने के लिए दिए गए टैप में छेड़छाड़ की और भुगतान में बड़ी हेराफेरी करके कंपनी को यह चूना लगाया।

पुलिस के मुताबिक एलियास ने इस काम को सितंबर 2017 से फरवरी 2018 के बीच अंजाम दिया है, इस दौरान एलियास ने अमेजन के 4604 ऑर्डर की डिलिवरी की। उसने अमेजन की तरफ से दिए गए टैप में ऐसा तकनीकी बदलाव किया हुआ था जिससे ग्राहक से पेमेंट लेते समय Amazon को फर्जी पेमेंट अलर्ट जाता था। बाद में जब तिमाही ऑडिटिंग हुई तो यह हेराफेरी सामने आयी। पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है और 2 अभी फरार हैं।

कंपनी की शिकायत के बाद पुलिस ने 4 युवकों को 25 लाख रुपए और कीमती सामान के साथ गिरफ्तार कर लिया है। वहीं इस बात पता लगाने के लिए कि आखिर एलियास ने ये हेराफेरी कैसे की उसके पेमेंट टैब को फरेंसिक लैब में भेज दिया है।

Write a comment