1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सिंहस्थ कुंभ के दौरान महाकाल को 10 करोड़ चाढ़ावा, 30 दिनों में डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धाधालुओं ने किए दर्शन

सिंहस्थ कुंभ के दौरान महाकाल को 10 करोड़ चाढ़ावा, 30 दिनों में डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धाधालुओं ने किए दर्शन

30 दिनों तक चले सिंहस्थ कुंभ के दौरान डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्घालुओं ने महाकाल के दर्शन किए। श्रद्घालुओं से महाकाल के खजाने में 10 करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 24, 2016 16:38 IST
सिंहस्थ कुंभ के दौरान महाकाल को 10 करोड़ रुपए का चाढ़ावा, 30 दिनों में डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धाधालुओं ने किए दर्शन- India TV Paisa
सिंहस्थ कुंभ के दौरान महाकाल को 10 करोड़ रुपए का चाढ़ावा, 30 दिनों में डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्धाधालुओं ने किए दर्शन

उज्जैन| मध्य प्रदेश की धर्म नगरी उज्जैन में अप्रैल-मई के बीच 30 दिनों तक चले सिंहस्थ कुंभ के दौरान डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्घालुओं ने महाकाल के दर्शन किए। इन श्रद्घालुओं द्वारा दिए गए दान और प्रसाद सामग्री खरीदी से महाकाल के खजाने में 10 करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

इस शताब्दी का दूसरा सिंहस्थ कुंभ 22 अप्रैल से 21 मई तक उज्जैन में क्षिप्रा नदी के तट पर आयोजित किया गया। राज्य सरकार का दावा है कि इस बार के सिंहस्थ में आठ करोड़ से ज्यादा श्रद्घालुओं ने उज्जैन पहुंचकर क्षिप्रा नदी में स्नान कर पुण्य अर्जित किया। महाकाल मंदिर में लगभग डेढ़ करोड़ श्रद्घालुओं ने दर्शन किए।

महाकाल प्रबंध समिति के अनुसार, सिंहस्थ कुंभ की अवधि में डेढ़ करोड़ से ज्यादा श्रद्घालु पहुंचे। यहां आने वाले श्रद्घालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके पर्याप्त इंतजाम किए गए थे। समिति की सहायक प्रशासक प्रीति चौहान के मुताबिक, “मंदिर में आए श्रद्घालुओं द्वारा चढ़ाए गए चढ़ावे, प्रसाद खरीदी और विशेष दर्शन के तहत रसीदें कटाने से लगभग 10 करोड़ रुपए की आय हुई है।” मंदिर के पुजारी दिनेश ने कहा, “महाकाल से प्रार्थना की गई थी कि सिंहस्थ कुंभ बगैर किसी व्यवधान के संपन्न हो जाए। महाकाल ने इसे सुना यही कारण रहा कि यह धार्मिक आयोजन बगैर किसी बाधा व परेशानी के सम्पन्न हो गया।”

यह भी पढ़ें- Blessings in Waiting: गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम पर श्रद्धालुओं की भावना भारी, सोना पिघलाने से हिचक रहे मंदिर

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv