1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. बजट में मजदूरों और किसानों समेत हर वर्ग के लोगों के लिए राहत: पीएम मोदी

बजट में मजदूरों और किसानों समेत हर वर्ग के लोगों के लिए राहत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें मजदूरों और किसानों समेत समाज के हर वर्ग के लोगों को राहत दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2019 21:24 IST
PM Narendra Modi- India TV Paisa
Photo:DD

PM Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें मजदूरों और किसानों समेत समाज के हर वर्ग के लोगों को राहत दी गई है। उन्होंने कहा कि देश में गरीबी रिकॉर्ड दर से कम हो रही है। पीएम ने कहा कि किसान उन्नति से लेकर, कारोबारियों की प्रगति तक, इनकम टैक्स से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर तक, हाउसिंग से लेकर हेल्थ केयर तक, अर्थव्यवस्था को नई गति से लेकर न्यू इंडिया के निर्माण तक, सब पर ध्यान दिया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि मोदी हमारी सरकार की योजनाओं ने देश के हर व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है। पीएम मोदी ने कहा कि 10 करोड़ मजदूरों को हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन देकर सरकार ने उनकी दशा सुधारने के लिए बजट में अहम प्रावधान किया है।

किसानों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, 'छोटे किसानों को हर साल 6 हजार रुपये उनके खाते में दिए जाएंगे। यह सुविधा 5 एकड़ या उससे कम जमीन वाले किसानों को मिलेगी। पीएम मोदी ने कहा कि आजादी के बाद इतिहास में किसानों के लिए बनी सबसे बड़ी योजना है। पशुपालन और मछली पालन में लगे किसानों को पूरी मदद मिलेगी।  हमारा पूरा प्रयास है कि किसानों को सशक्त करके उन्हें वे संसाधन दें, जिनसे वे अपनी आय दोगुनी कर सकें।'

पीएम मोदी ने सैलरीड क्लास के लोगों का जिक्र करते हुए कहा कि उनके लिए भी बजट में राहत दी गई है। 5 लाख तक की आय पर कोई इनकम टैक्स नहीं लगेगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट से 12 करोड़ से ज्यादा किसान, 3 करोड़ से ज्यादा मध्यमवर्ग के लोग और 30-40 करोड़ श्रमिकों को सीधा लाभ मिलना तय हुआ है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban