1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. परंपरागत हलवा रस्म के साथ शुरू हुई Budget 2019 दस्तावेजों की छपाई, जानिए Halwa Ceremony के बारे में

परंपरागत हलवा रस्म के साथ शुरू हुई Budget 2019 दस्तावेजों की छपाई, जानिए Halwa Ceremony के बारे में

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गठित केन्द्र की नयी सरकार के पहले बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वित्त मंत्रालय में शनिवार को परंपरागत हलवा रस्म के साथ वित्त वर्ष 2019-20 के बजट दस्तावेजों के प्रकाशन की शुरुआत हो गई।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: June 22, 2019 19:43 IST
Printing of Budget 2019-20 documents begins with 'Halwa' ceremony- India TV Paisa
Photo:PTI

Printing of Budget 2019-20 documents begins with 'Halwa' ceremony

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गठित केन्द्र की नयी सरकार के पहले बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं। वित्त मंत्रालय में शनिवार को परंपरागत हलवा रस्म के साथ वित्त वर्ष 2019-20 के बजट दस्तावेजों के प्रकाशन की शुरुआत हो गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में नॉर्थ ब्लॉक में हलवा रस्म का आयोजन किया गया। वित्त मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। 

यह भी पढ़ें: Budget 2019: सीतारमण ने राज्यों से कहा, लक्ष्यों को हासिल करने के लिए केंद्र के साथ मिलकर चलें

आम चुनाव के बाद नवगठित संसद के 17 जून से शुरू हुये पहले सत्र में ही पांच जुलाई को 2019-20 का पूर्ण बजट पेश किया जायेगा। पिछली सरकार ने आम चुनाव की घोषणा होने से पहले एक फरवरी को 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश किया था। बजट की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए बजट प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को बजट पेश होने तक वित्त मंत्रालय के दफ्तर 'नॉर्थ ब्लॉक' में ही रहना होता है। बजट बनाने की प्रक्रिया के दौरान उन्हें अपने परिजनों तक से बातचीत करने अथवा मिलने की अनुमति नहीं होती है। 

इतना ही नहीं बजट दस्तावेजों को छापने का काम भी नॉर्थ ब्लॉक में बने छापेखाने में ही किया जाता है। हलवा समारोह के दौरान सीतारमण और ठाकुर के अलावा वित्त सचिव एस. सी. गर्ग, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे, वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार और निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव अतनु चक्रवर्ती समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। हलवा रस्म के बाद सीतारमण ने छापेखाने का भी दौरा किया।

जानिए हलवा रस्म (Halwa Ceremony) के बारे में

हर साल बजट की प्रिंटिंग शुरू होने से पहले नॉर्थ ब्लॉक में बने वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है और बांटा जाता है। वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम की अगुवाई करते हैं। उनके अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी इस रस्म में शामिल होते हैं। इस रस्म के पीछे वजह है कि भारतीय परंपरा के मुताबिक, कोई भी शुभ काम शुरू करने से पहले मीठा खाना अच्छा माना जाता है, इसीलिए बजट प्रॉसेस में भी हलवा सेरेमनी की शुरुआत हुई। हलवा सेरेमनी के बाद बजट की प्रिंटिंग से जुड़े मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बनी प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिनों के लिए रहते हैं।

Write a comment
arun-jaitley