1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. किसको क्या मिला? बस एक क्लिक में जानिए Budget 2019 की 10 बड़ी बातें

किसको क्या मिला? बस एक क्लिक में जानिए Budget 2019 की 10 बड़ी बातें

भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया। इस बजट में मध्यम वर्ग के लिए कुछ खास एलान किए गए हैं वहीं किसान, गांव और गरीब को वित्त मंत्री ने सरकार की योजनाओं का केंद्र बिन्दु बताया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2019 14:15 IST
Finance Minister Nirmala Sitharaman with MoS Anurag...- India TV Paisa

Finance Minister Nirmala Sitharaman with MoS Anurag Thakur

नई दिल्ली: भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के तौर पर बजट भाषण पेश करने के लिए बधाई दी और सदन के अन्य सदस्यों को भी बजट भाषण सुनने के लिए बधाई दी। इस बजट में मध्यम वर्ग के लिए कुछ खास एलान किए गए हैं वहीं किसान, गांव और गरीब को वित्त मंत्री ने सरकार की योजनाओं का केंद्र बिन्दु बताया है। इस बजट से अमीर वर्ग पर टैक्स की अतिरिक्त मार पड़ी है, वहीं पेट्रोल-डीजल के दामों में भी इजाफा किया गया है।

आइए जानते हैं बजट की 10 बड़ी बातें-

1. दो से 5 करोड़ की आय पर 3% सरचार्ज बढ़ा, 5 करोड़ से ऊपर की आय पर 7% सरचार्ज बढ़ा। इसके अलावा पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक रुपया बढ़ा है और सोना-चांदी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है।

2. सस्ता घर (45 लाख रुपये की कीमत) खरीदने पर ब्याज में 3.5 लाख छूट।

3. सालभर में अगर कोई व्यक्ति बैंक से 1 करोड़ रुपए से ज्यादा का कैश निकालता है तो उसपर 2 प्रतिशत अतीरिक्ट टीडीएस लगाया जाएगा।

4. आम बजट में इलेक्ट्रिक वाहन खरीददारों को राहत दी है। इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट मिलेगी।

5. रिटर्न फाइल करने के लिए आधार कार्ड धारक को पैन कार्ड की जरूरत नहीं है। अब रिटर्न फाइल करने के लिए आधार और पैन में से किसी एक का प्रयोग कर सकते हैं।

6. छोटे और मझोले उद्योगों के लिए 59 मिनट में लोन को मंजूरी दी जाएगी। एमएसएमई के लिए 350 करोड़ का फंड आवंटित किया जाएगा। प्रधानमंत्री करम योगी धन स्कीम के तहत पेंशन योजना के तहत लगभग 3 करोड़ रिटेल कारोबारी और दुकानदारों को लाभ मिलेगा जिनका टर्नओवर 1.5 करोड़ रुपए से कम है। बीमा सहायक कंपनियों के लिए 100% FDI को मंजूरी दी गई, एविएशन, मीडिया में FDI पर विचार

7. 2022 तक 1.95 करोड़ घर बनाए जाएंगे, पांच साल में 1.25 लाख किमी. सड़क बनाएंगे। गांव, गरीब और किसान केंद्र बिंदु में हैं। गांव में हर घर नल, हर घर जल की योजना, 2024 तक हर घर में जल पहुंचाने की योजना।

8. सरकार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाएगी, मुद्रा स्कीम में महिलाओं को 1 लाख का लोन।

9. NRI को अब आधार के लिए 180 दिनों का इंतजार नहीं करना होगा। भारतीय पासपोर्ट वाले एनआरआई को मिलेगा आधार कार्ड।

10. पांच साल में 100 लाख करोड़ का निवेश करेंगे, 1 लाख 5 हजार करोड़ विनिवेश का लक्ष्य।

Write a comment
budget-2019