1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. Budget 2019 LIVE Streaming Online: बजट 2019 का LIVE कवरेज देखें ऐसे, मिलेगी हर छोटी-बड़ी जानकारी तुरंत

Budget 2019 LIVE Streaming Online: बजट 2019 का LIVE कवरेज देखें ऐसे, मिलेगी हर छोटी-बड़ी जानकारी तुरंत

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 01, 2019 8:56 IST
piyush goyal- India TV Paisa
Photo:PTI

Budget 2019 Live Streaming: When and where to watch Piyush Goyal Union Budget 2019 speech

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार का अंतिम बजट 1 फरवरी 2019 को पेश किया जाना है। यह मोदी सरकार का अं‍तरिम बजट है। केंद्र सरकार का कार्यकाल जब खत्‍म होने वाला होता है तो वह अपने अंतिम समय अवधि तक के लिए बजट पेश करती है, इसे अंतरिम बजट कहा जाता है। इसके बाद नई बनने वाली सरकार शेष समय के लिए पूर्ण बजट पेश करती है। परंपरा के तौर पर, जिस साल आम चुनाव होने होते हैं, उस साल निर्वतमान सरकार अंतरिम बजट पेश करती है।

क्‍या होता है अंतरिम बजट  

संविधान के मुताबिक केन्द्र सरकार पूरे एक साल के अलावा आंशिक समय के लिए भी यह लेखा-जोखा संसद में पेश कर सकती है। यदि सरकार अपने राजस्व और खर्च का यह लेखा-जोखा कुछ माह के लिए पेश करे तो उसे अंतरिम बजट अथवा वोट ऑन अकाउंट की संज्ञा दी जाती है। अंतरिम बजट को लेखाअनुदान मांग और मिनी बजट भी कहते हैं। खासबात है कि जहां पूर्ण बजट में केन्द्र सरकार पूरे एक साल के राजस्व की स्थिति के साथ खर्च की ब्यौरा देती वहीं इस पूर्ण बजट के लिए संसद से अनुदान तिमाही अथवा छमाही आधार पर ही लेती है और इसके लिए पूर्ण बजट के बाद भी वह वोट ऑन अकाउंट का इस्तेमाल करती है। 

कहां देखें बजट 2019 लाइव स्‍ट्रीमिंग ऑनलाइन

आप यूनियन बजट 2019 का लाइव वेबकास्‍ट India TV  के साथ https://www.indiatvnews.com/livetv इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं। लाइव टेलीकास्‍ट के लिए आप अपने टीवी पन न्‍यूज चैनल India TV को भी लगा सकते हैं। इसके अलावा हिंदी में बजट देखने के लिए आप https://hindi.indiatvnews.com/paisa या  https://hindi.indiatvnews.com/ पर भी जा सकते हैं।

कब शुरू होगा बजट भाषण

बजट भाषण एक फरवरी को लोकसभा में अंतरिम वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा पढ़ना शुरू किया जाएगा।

रेल बजट कब आएगा

पिछले साल की तरह इस साल भी रेल बजट को केंद्रीय बजट के साथ ही पेश किया जाएगा। 2016 तक रेल बजट को केंद्रीय बजट से एक या दो दिन पहले पेश किया जाता था। हालांकि सितंबर 2016 में मोदी सरकार ने 92 साल पुरानी पंरपरा को बदलते हुए रेल बजट और आम बजट को अलग-अलग पेश करने की प्रथा को बंद कर दिया।  

क्‍या है आर्थिक सर्वेक्षण

बजट पेश करने से पहले संसद में आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट पेश की जाती है। आर्थिक सर्वेक्षण देश में वार्षिक आर्थिक विकास का लेखाजोखा होता है। यह बजट में संसाधनों के बेहतर उपयोग और आवंटन की सुविधा प्रदान करता है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban