1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. 2024 तक हर घर में नल से जल मिलेगा- वित्त मंत्री

2024 तक हर घर में नल से जल मिलेगा- वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2024 तक हर घर में नल से जल मिलेगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 05, 2019 12:35 IST
2024 तक हर घर में नल से जल मिलेगा- वित्त मंत्री- India TV Paisa

2024 तक हर घर में नल से जल मिलेगा- वित्त मंत्री

नई दिल्ली। लोकसभा में आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2024 तक हर घर में नल से जल मिलेगा। जल जीवन मिशन के साथ हर घर जल पहुंचाया जाएगा 2 अक्टूबर को राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का होगा उद्घाटन। वित्त मंत्री ने रेलवे स्‍टेशन आधुनिकीकरण योजना शुरू करने की घोषणा की। 

संस्‍थानों को दुनिया की टॉप 200 लिस्‍ट में शामिल करने के लिए 400 करोड़ आवंटित किए गए। स्‍वयं योजना के तहत छात्रों को डिजिटल शिक्षा देने की पहल की गई है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा। वित्‍त मंत्री ने कहा कि शहरों में 81 लाख नए घर बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है। इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर अधिक छूट मिलेगी, देश मे रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए नेशनल रिसर्च फाउंडेशन की स्‍थापना की घोषणा की गई।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ घरों को गैस कनेक्‍श्‍न मिले। हम शहरीकरण को एक अवसर के रूप में देखते हैं। वित्‍त मंत्री ने 95 प्रतिशत शहरों को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित किया। वित्‍त मंत्री ने कहा कि 26 लाख घरों का निर्माण पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से लोगों को भारत में निवेश के लिए आमंत्रित किया जाएगा। हर साल ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन होगा। स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत 2014 से लेकर अब तक 9.6 शौचालय बनाए गए। वित्‍त मंत्री पीएम आवास योजना के तहत देश के हर परिवार को घर मुहैया कराने का लक्ष्य है। 

Write a comment