1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. Budget 2019-20: सिगरेट, तंबाकू हुए महंगे, सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

Budget 2019-20: सिगरेट, तंबाकू हुए महंगे, सरकार ने बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

बजट 2019 में तंबाकू-सिगरेट पर उत्पाद कर बढ़ा दिया गया है, जिससे अब इनके शुल्क भी बढ़ जाएंगे। क्योंकि, आम तौर पर कंपनियां ऐसा होने पर उत्पाद की कीमत में इजाफा करती हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 05, 2019 15:18 IST
Budget 2019: Cigarettes, tobacco items will become more expensive- India TV Paisa

Budget 2019: Cigarettes, tobacco items will become more expensive

नई दिल्ली: भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश किया। बजट में कई चीजों को सस्ता किया गया है तो बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके लिए आपको अब से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ेगा। जिनके लिए आपको ज्यादा पैसा चुकाना होगा, ऐसी चीजों में तंबाकू, बीड़ी और सिगरेट शामिल हैं। नए बजट में तंबाकू-सिगरेट पर उत्पाद कर बढ़ा दिया है, जिससे अब इनके शुल्क भी बढ़ जाएंगे।

सरकार ने बजट में सिगरेट पर 5 रुपये प्रति हजार से लेकर 10 रुपये प्रति हजार तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है। जबकि, पहले ज्यादातर सिगरेट पर अभी तक एक्साइज ड्यूटी जीरो थी। लेकिन, मोदी सरकार 2.0 के पहले बजट में इसे बढ़ाकर 5-10 रुपये प्रति हजार तक कर दिया। सिगरेट की लंबाई और बनाबट के अधार पर सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को तय किया है। वहीं, बजट में सरकार ने बीड़ी पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई है।

बजट 2019 में और क्या-क्या है?

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2019-20 को पेश करते हुए कहा कि वह सोना-चांदी पर कस्‍टम ड्यूटी को 10 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने का प्रस्‍ताव करती हैं। इससे अब देश में सोना-चांदी खरीदना महंगा हो जाएगा। इसके अलावा वित्‍त मंत्री ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर एक रुपए प्रति लीटर का विशेष अतिरिक्‍त एक्‍साइज ड्यूटी और इतना ही रोड एंड इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर उपकर लगाने की बात कही है। इससे पेट्रोल-डीजल अब दो रुपए प्रति लीटर महंगा हो जाएगा।

इसके अलावा वित्‍त मंत्री ने भारत में न बने रक्षा उपकरणों के आयात पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी से राहत देने की घोषणा की हे। इसके अलावा उन्‍होंने आयातित पुस्‍तकों पर 5 प्रतिशत कस्‍टम ड्यूटी लगाने की घोषणा की है। इससे अब आयातित किताबें भी महंगी जो जाएंगी। वित्‍त मंत्री ने ऑटो पार्ट्स, ऑप्‍टीकल फाइबर, डिजिटल कैमरा, काजू, कुछ सिंथेटिक रबड़, विनाइल फ्लोरिंग पर बेसिक कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाने की घोषणा की है।

Write a comment