1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बजट 2019-20
  5. Budget 2018:हेल्‍थ से वेल्‍थ्‍ा बढ़ाने वाला है यह बजट, जनता की उम्मीदों को मिलेगी मजबूती: पीएम मोदी

Budget 2018:हेल्‍थ से वेल्‍थ्‍ा बढ़ाने वाला है यह बजट, जनता की उम्मीदों को मिलेगी मजबूती: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में पेश बजट को देश के विकास को गति देनेवाला बजट बताते हुए कहा कि इससे देश की सवा सौ करोड़ लोगों की आशा को मजबूती मिलेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2018 14:40 IST
PM modi- India TV Paisa
PM modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्‍त मंत्री अरुण जेटली द्वारा संसद में पेश बजट को देश के विकास को गति देनेवाला बजट बताते हुए कहा कि इससे देश की सवा सौ करोड़ लोगों की आशा को मजबूती मिलेगी। उन्होंने बजट को किसान फ्रैंडली, आम आदमी की चिंताओं को दूर करने वाला बताते हुए कहा कि बजट में हर तबके का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि खासतौर से ग्रामीण क्षेत्र में रहनेवाले गरीबों और किसानों की चिंताओं पर भी सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि बजट में गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए हेल्थ की विशेष योजना लाई गई है। उन्होंने कहा कि यह बजट छोटे उद्योगों की संपत्ति को बढ़ानेवाला है। बजट में फूड प्रोसेसिंग से फाइवर ऑफ्टिकल तक.. युवा से सीनियर सीटिजंस तक.. डिजिटल से लेकर स्टार्टअप इंडिया तक का ख्याल रखा गया है। उन्होंने कहा कि इज ऑफ डूइंग के साथ इज ऑफ बिजनेस पर भी जोर दिया गया है। 

प्रधानमंत्री ने बजट की तारीफ की और हेल्थ की नई योजना आयुष्मान भारत योजना का जिक्र करते हुए कहा कि सरकारी खर्च से शुरू की गई यह दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ केयर योजना है। उन्होंने कहा कि देश के लगभग 45 से 50 करोड़ नागरिक इसके दायरे में आएंगे। इन लोगों को चिन्हित अस्पतालों में हर साल 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।

Budget Infographic

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश के किसानों ने रिकॉर्ड उत्पादन करके अहम योगदान किया है। उनके आय को और बढ़ाने के लिए इस बजच में अनेक कमद उठाए गए हैं। गांव और कृषि क्षेत्र के लिए साढ़े 14 लाख करोड़ का आवंटन इस बजट में किया गया है। 51 लाख नए घर..3 लाख किमी की सड़कें... बिजली कनेक्शन और शौचालय आदि का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह बजट ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा। पीएम ने कहा कि किसानों को लागत का डेढ़ गुना मिलने के फैसले का स्वागत करता हूं। केंद्र सरकार राज्यों के साथ बातचीत करके पुख्ता व्यवस्था करेगी। सब्जी और फल उत्पादन करने के लिए ऑपरेशन ग्रीन एक कारगर कदम साबित होगा। जिस तरह अमूल ने दूध उत्पादकों को उचित दाम दिलाया उसी तरह ऑपरेशन ग्रीन से सब्जी उत्पादकों को लाभ मिलेगा।

Write a comment