1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. यामाहा ने भारत में लॉन्‍च किया YZF-R1 का नया मॉडल, इस सुपरबाइक की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

यामाहा ने भारत में लॉन्‍च किया YZF-R1 का नया मॉडल, इस सुपरबाइक की कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

इंडिया यामाहा मोटर प्रा. लिमिटेड ने भारतीय बाजार में अपने सुपरबाईक सेगमेंट को सशक्त बनाने के प्रयास में अपनी इम्पोर्टेड बाईक YZF-R1 के नए मॉडल को लॉन्च किया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: December 06, 2017 10:03 IST
Yamaha YZF-R1 2017- India TV Paisa
Yamaha YZF-R1 2017

नई दिल्ली। इंडिया यामाहा मोटर प्रा. लिमिटेड ने भारतीय बाजार में अपने सुपरबाईक सेगमेंट को सशक्त बनाने के प्रयास में अपनी इम्पोर्टेड बाईक YZF-R1 के नए मॉडल को लॉन्च किया है। YZF-R1 का नया मॉडल मोटो जीपी अवधारणा पर आधारित रेसिंग सर्किट का फ्लैगशिप मॉडल है। यह बाईक दो रंगों में 2,073,074 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर उपलब्ध है। कंपनी की तरफ से यहां जारी एक बयान के अनुसार, YZF-R1 998 सीसी, क्रॉस प्लेन, 4-सिलिंडर, 4-वाल्व इंजिन द्वारा पावर्ड है, जो बिना रैम एयर प्रैशराइजेशन के 200 एचपी की क्षमता देता है।

YZR-M1 क्रॉस प्लेन प्रौद्योगिकी से विकसित है, जिसका क्रॉस प्लेन क्रैंकशाफ्ट अनईवन 270 डिग्री-180 डिग्री-90डीग्री- 180 डिग्री फायरिंग सिक्वेन्स के साथ शानदार टैज्क्शन और लीनियर टोर्क का अनुभव प्रदान करता है। इसकी कॉम्पैक्ट चेसिस- मैग्नीशियम के रियर फ्रेम, लॉन्ग स्विंग आर्म तथा मैग्नीशियम व्हील्स के साथ बेहतर सस्पेंशन देती है। नए क्विक शिफ्ट सिस्टम से युक्त इसकी हाई टेक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल टेक्‍नोलॉजी बेहतरीन नियंत्रण प्रदान करती है।

कंपनी के बयान के अनुसार, इंजन का हाई कम्प्रैशन 01:01 पीएम सिलिंडर हैड, पेंट रूफ कम्बशन चैम्बर और बड़े व्यास के इन्टेक, एक्जहॉस्ट वॉल्व शानदार परफॉरमेंस देते हैं। बेहतरीन पावर और सशक्त लीनियर टोर्क देने वाला YZF-R1 टाइटेनियम कॉन रॉड और फोज्र्ड एल्‍युमीनियम पिस्टन से युक्त है।

बाईक के लॉन्च पर यामाहा मोटर इंडिया प्रा. लिमिटेड में सेल्स एण्ड मार्केटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, रॉय कुरियन ने कहा कि नया YZF-R1 मॉडल भारतीय बाजार में सुपरबाईक सेगमेंट में यामाहा की मौजूदगी को कई गुना सशक्त बनाएगा। इसकी टेक्‍नोलॉजी यामाहा की रेसिंग मशीन YZR-M1 से ली गई है। यह मॉडल यामाहा के बेहतर एरोडायनामिक्स के साथ मोटो जीपी अवधारणा पर आधारित है। नई YZF-R1 बड़ी संख्या में रेसिंग प्रेमी युवाओं को आकर्षित करने में कामयाब होगी तथा सुपर स्पोर्ट्स खंड में यामाहा की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में योगदान देगी।

 

Write a comment
budget-2019