1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. TVS Motor ने लॉन्‍च की Apache RTR 200 Fi E100, यह है एथेनॉल से चलने वाली भारत की पहली बाईक

TVS Motor ने लॉन्‍च की Apache RTR 200 Fi E100, यह है एथेनॉल से चलने वाली भारत की पहली बाईक

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 राइडर और पर्यावरण दोनों के लिए अनुकूल है। यह विशेष संस्करण 1,20,000 रुपए की आकर्षक कीमत पर उपलब्ध होगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 12, 2019 15:42 IST
TVS Motor Company launches India’s first Ethanol based motorcycle Apache RTR 200 Fi E100 - India TV Paisa
Photo:TVS MOTOR COMPANY

TVS Motor Company launches India’s first Ethanol based motorcycle Apache RTR 200 Fi E100

नई दिल्ली। देश की प्रमुख दोपहिया एवं तिपहिया निर्माता टीवीएस मोटर कंपनी ने आज भारत की पहली एथेनॉल आधारित मोटरसाइकल टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 को लॉन्‍च करने के साथ उद्योग जगत में एक नया बेंचमार्क स्‍थापित किया है। इस नई मोटरसाइकल को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, नीति आयोग के सीईटो अमिताभ कांत और टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेनु श्रीनिवासन ने लॉन्‍च किया।

टीवीएस मोटर कंपनी ने दिल्ली में आयोजित ऑटो एक्स्पो 2018 में सबसे पहले टीवीएस अपाचे 200 4वी एथेनॉल अवधारणा को प्रदर्शित किया था। टीवीएस अपाचे टीवीएस मोटर कंपनी का प्रमुख ब्रांड है, जिसके दुनिया भर में 35 लाख से अधिक संतुष्ट उपभोक्ता हैं।

टीवीएस मोटर कंपनी के चेयरमैन वेनु श्रीनिवासन ने कहा कि टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 का लॉन्च करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि टीवीएस मोटर कंपनी का मानना है कि एथेनॉल आधारित उत्पाद हमारे उपभोक्ताओं के लिए अच्छा विकल्प हैं। वाहनों में ईंधन के रूप में एथेनॉल का इस्तेमाल आसान होने तथा पर्यावरण पर इसके सकारात्मक प्रभावों के मद्देनज़र उपभोक्ता को वाहन के परफोर्मेंस और कुल लागत में किसी तरह का समझौता नहीं करना पड़ेगा।  

एथेनॉल को पौधों से मिलने वाले नव्यकरणीय स्रोतों से डोमेस्टिक रूप से बनाया जाता है। यह गैर-विषैला, जैव अपघटनी ईंधन है, साथ ही इसे हैण्डल, संग्रहित एवं स्थानान्तरित करना भी आसान है। 35 प्रतिशत ऑक्सीजन से युक्त ऑक्सीजिनेटेड ईंधन, एथेनॉल दहन के दौरान नाइट्रोजन ऑक्साइड के उत्सर्जन को कम करता है। इसके अलावा एथेनॉल कार्बन मोनो ऑक्साइड, पार्टीकुलेट मैटर एवं सल्फर-डाई-ऑक्साइड के उत्सर्जन को भी कम करने में मदद करता है। ईंधन के रूप में एथेनॉल का इस्तेमाल करने से पेट्रोलियम के आयात पर निर्भरता कम होती है और ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा मिलता है।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 शानदार ग्रीन ग्राफिक्स और एथेनॉल लोगो के साथ आती है। यह ट्विन-स्प्रे-ट्विन-पोर्ट ईएफआई टेक्नोलॉजी से युक्त है। यह बेहतर संचालन, तीव्र थ्रॉटल रिस्पॉन्स देती है और उत्सर्जन के स्तर में कमी लाती है। यह पर्यावरण की विविध परिस्थितियों में बेहतर पावर देती है।

बेहतरीन परफोर्मेंस और स्थायी हरित समाधानों के साथ टीवीएस अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 राइडर और पर्यावरण दोनों के लिए अनुकूल है। यह विशेष संस्करण 1,20,000 रुपए की आकर्षक कीमत पर महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और कर्नाटक में उपलब्ध होगा। 

Write a comment