1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में बड़ी डील, सुजुकी की कारें अपने प्‍लांट में बनाकर बेचेगी टोयोटा

भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री में बड़ी डील, सुजुकी की कारें अपने प्‍लांट में बनाकर बेचेगी टोयोटा

भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में आज बड़ी डील हुई है। इसके तहत जापान की दो दिग्‍गज कंपनियों टोयोटा और सुजुकी ने अपनी भागीदारी का दायरा भारत में बढ़ाने की घोषणा आज की।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 25, 2018 19:31 IST
toyota  - India TV Paisa

toyota

 

नयी दिल्ली। भारत के ऑटोमोबाइल मार्केट में आज बड़ी डील हुई है। इसके तहत जापान की दो दिग्‍गज कंपनियों टोयोटा और सुजुकी ने अपनी भागीदारी का दायरा भारत में बढ़ाने की घोषणा आज की। इसके तहत टोयोटा किर्लोस्कर मोटर भारत में सुजुकी द्वारा विकसित माडलों को बना सकती है जिन्हें वे अपने अपने ब्रांड नेटवर्क के जरिए बेचेंगी। यहां एक बयान में यह जानकारी दी गई।

इसके अनुसार टोयोटा मोटर व सुजुकी मोटर कारपोरेशन ने प्रौद्योगिकी विकास , वाहन विनिर्माण तथा बाजार विकास के क्षेत्र में नयी संयुक्त परियोजनाओं पर विचार करने पर सहमति जताई है। टोयोटा व सुजुकी ने मार्च में भारतीय बाजार में एक दूसरे को हाइब्रिड व अन्य वाहनों की आपूर्ति का मूल समझौता मार्च में किया था। इसके अनुसार ये कंपनियां टोयोटा व डेंसो कारपोरेशन द्वारा सुजुकी द्वारा बनाए जाने वाले एक कांपेक्ट पावरट्रेन के लिए तकनीकी सहायता देने पर भी चर्चा करेंगी।

टोयोटा अपने अपने प्लांट में सुजुकी की कारें बनाकर उसे अपने नेटवर्क पर बेचेगी। यह साझेदारी दोनों तरफ से हुई है। एक तरफ जहां मारुति के प्लांट्स फुल कैपेसिटी में चल रहे हैं तो वहीं, टोयोटा की इटियोस, लिवा और यारिस जैसी गाड़ियां बनाने वाली 2.10 लाख की कैपेसिटी की लाइन का अब तक केवल 30 प्रतिशत इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे में टोयोटा भी अपनी लाइन का बेहतर इस्तेमाल कर पाएगी।

Write a comment