1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टोयोटा भारत में 2020 तक उतारेगी इलेक्ट्रिक वाहन, कंपनी के हर वाहन में मिलेगा बैटरी का विकल्‍प

टोयोटा भारत में 2020 तक उतारेगी इलेक्ट्रिक वाहन, कंपनी के हर वाहन में मिलेगा बैटरी का विकल्‍प

वैश्विक वाहन दिग्गज टोयोटा का लक्ष्य भारत समेत अन्य प्रमुख बाजारों में साल 2020 तक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) को लांच करने का है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: December 19, 2017 13:10 IST
Toyota Electric Car- India TV Paisa
Toyota Electric Car

नई दिल्ली/टोक्यो वैश्विक वाहन दिग्गज टोयोटा का लक्ष्य भारत समेत अन्य प्रमुख बाजारों में साल 2020 तक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) को लांच करने का है। कंपनी द्वारा सोमवार को जारी बयान में कहा गया है कि टोयोटा ने 2020-2030 के दशक में इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाने की योजना बनाई है।

बयान में कहा गया है कि टोयोटो का इलेक्ट्रिक वाहनों की रणनीति के केंद्र में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (एचईवी), प्लग इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी), बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (बीईवी), और फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) का विकास करना और उसे बाजार में उतारना है।

बयान में आगे कहा गया है, "टोयोटा साल 2020 की शुरुआत में दुनिया भर में 10 से ज्यादा बीईवी मॉडल लांच करेगी और उन्हें लोकप्रिय बनाएगी, जिसकी शुरुआत चीन से होगी। अन्य बाजारों में इसे धीरे-धीरे लांच किया जाएगा, जिसमें जापान, भारत, अमेरिका और यूरोप शामिल हैं।"

कंपनी की योजना के मुताबिक, साल 2030 तक टोयोटा का लक्ष्य 55 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को बेचने का है, जिसमें 10 लाख शून्य उत्सर्जन (बीईवी और एफसीईवी) वाहन शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त साल 2025 तक टोयोटा और लेक्सस का दुनिया भर में हर मॉडल ऐसा होगा जिसमें इलेक्ट्रिक मॉडल का विकल्प होगा।

Write a comment
bigg-boss-13