1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारतीय बाजार में उतरने के लिए तैयार Toyota की नई हाइब्रिड प्रियस, जनवरी में हो सकती है लॉन्‍च

भारतीय बाजार में उतरने के लिए तैयार Toyota की नई हाइब्रिड प्रियस, जनवरी में हो सकती है लॉन्‍च

Toyota मोटर्स इस साल भारतीय बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में है। कंपनी जनवरी में अपनी मशहूर हाइब्रिड कार प्रियस को भारत में लॉन्‍च कर सकती है।

Sachin Chaturvedi [Updated:21 Jan 2017, 3:39 PM IST]
भारतीय बाजार में उतरने के लिए तैयार Toyota की नई हाइब्रिड प्रियस, जनवरी में हो सकती है लॉन्‍च- India TV Paisa
भारतीय बाजार में उतरने के लिए तैयार Toyota की नई हाइब्रिड प्रियस, जनवरी में हो सकती है लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। जापानी ऑटोमेकर Toyota मोटर्स इस साल भारतीय बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में है। कंपनी जनवरी में अपनी मशहूर हाइब्रिड कार प्रियस को भारत में लॉन्‍च कर सकती है।

Toyota के मुताबिक कंपनी भारत में हाइब्रिड कारों की बिक्री बढ़ाने पर फोकस कर रही है। भारत में टोयोटा की कुल कार बिक्री में हाइब्रिड कारों की हिस्‍सेदारी 2 फीसदी है। कंपनी इसे 2020 तक बढ़ाकर 20 फीसदी करने की योजना पर काम कर रही है।

तस्वीरों में देखिए मर्सिडीज A क्लास

mercedes benz A class

indiatvpaisamercedes (2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamercedes (1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamercedes (3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamercedes (4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisamercedes (5)IndiaTV Paisa

Toyota ने हाल ही में इसका फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया है। माना जा रहा है कि कुछ खास बदलावों के साथ यही फेसलिफ्ट वर्जन भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। कंपनी ने नई Toyota प्रियस को पिछले साल दिल्‍ली में हुए ऑटो एक्‍सपो में पेश किया गया था।

क्‍या खास है नई प्रियस में

नए हाइब्रिड वेरिएंट में 1.8 लीटर का 4 सिलेंडर वेरिएंट होगा 97bhp की हॉर्सपावर जनरेट करेगा। कार की इलेक्ट्रिक मॉर्टर इसे अच्छी कासी पावर देती है। कार का फुल इलेक्ट्रिक मोड इसे 71 बीएचपी की पावर देता है।

पिछली Toyota प्रियस के मुकाबले नई कार ज्‍यादा बड़ी और आरामदायक है। पुरानी प्रियस के मुकाबले बूट कैपिसिटी भी 445 से बढ़ाकर 502 कर दी गई है। कंपनी के मुताबिक नई प्रियस का 10 फीसदी ज्‍यादा फ्यूल एफिशिएंट बनाया गया है। वहीं सेफ्टी के लिहाज से भी इसमें नई सेंस-C सेफ टेक्नॉलोजी दी गई है।

वहीं कार में एक खास फीचर उसका वॉर्निंग सिस्टम दिया गया है। इसके जरिए कार ड्राइवर को जरूरत पड़ने पर ब्रेक लेने या कार की स्पीड कम करने का अलर्ट करती है। कार में 4.2 इंच का इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर दिया गया है। साथ ही इसमें जेबीएल के स्‍पीकर्स भी दिए गए हैं।

माना जा रहा है कि बाजार में हाइब्रिड कार की पहुंच बढ़ाने के लिए Toyota इसकी कीमत 30 लाख रुपए के आसपास रख सकती है।

Web Title: बाजार में उतरने के लिए तैयार Toyota की नई हाइब्रिड प्रियस
Write a comment