1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. BikeFever: ये हैं भारत की Top 5 Sports Bikes, जानिए कीमत देखिए फीचर्स

BikeFever: ये हैं भारत की Top 5 Sports Bikes, जानिए कीमत देखिए फीचर्स

bikedekho.com के साथ इंडिया टीवी पैसा ने Sports Bikes को पर्फोर्मेंस, पावर और फीचर्स के आधार पर टॉप 5 स्‍पोर्ट्स बाइक्‍स की लिस्‍ट में शामिल किया है।

Dharmender Chaudhary [Published on:20 Nov 2015, 7:48 AM IST]
BikeFever: ये हैं भारत की Top 5 Sports Bikes, जानिए कीमत देखिए फीचर्स- India TV Paisa
BikeFever: ये हैं भारत की Top 5 Sports Bikes, जानिए कीमत देखिए फीचर्स

नई दिल्‍ली। Sports Bikes को लेकर आज का यूथ बेहद पैशनेट है। Sports Biking की बढ़ती डिमांड को देखते हुई कई इंडियन कंपनियों के साथ विदेशी बाइक्‍स मैन्‍युफैक्‍चरर्स अपने मॉडल्‍स बाजार में उतार रहे हैं। यहां bikedekho.com के साथ इंडिया टीवी पैसा टीम ने इन बाइक्‍स को पर्फोर्मेंस, पावर, स्टाइल और फीचर्स के आधार पर भारत की टॉप 5 स्‍पोर्ट्स बाइक्‍स की लिस्‍ट में शामिल किया है, तो आइए जानते हैं कौन सी है देश की टॉप स्‍पोर्ट्स बाइक्‍स।

1. बजाज पल्सर

बजाज पल्सर को किसी पहचान की जरूरत नहीं है। बजाज पल्सर को 2001 में देश के ऑटो मार्केट में पहली बार उतारा गया था और लॉन्चिंग के बाद से ही इस मोटरसाइकिल ने पूरे बाइक सेगमेंट और लोगों की पसंद को बदल कर रख दिया। इससे पहले देश की सबसे बड़ी बाइक निर्माता कंपनी हीरो(तब हीरो होंडा) ने 1999 में देश के बाइक मार्केट में पहली स्‍पोर्ट्स बाइक सीबीजेड को लॉन्च किया गया था। जिसके जवाब मे बजाज ने पल्सर प्रोजेक्ट पर काम तब शुरू किया। पल्‍सर को केलिफोर्निया के डिजाइनर गेरल केरर ने डिजाइन किया। इससे पहले केरर बीएमड्ब्ल्यू, कावासाकी, डुकाटी व हार्ले डेविसन जैसी मोटरसाइकिल कम्पनियों के लिए काम कर चुके हैं। बजाज पल्सर में 150 सीसी का एयर-कूल्ड, सिंगल सिलेण्डर, 4-स्ट्रोक पेट्रोल इंजन लगा है जो 13 बीएचपी की पावर जनरेट करता है।

bajaj pulsar

indiatv-paisa-BAJAJ (1)bajaj pulsar features

indiatv-paisa-BAJAj-4bajaj pulsar features

indiatv-paisa-BAJAj-3bajaj pulsar features

indiatv-paisa-BAJAj-2bajaj pulsar features

2. हीरो CBZ

हीरो होण्डा CBZ को देश की पहली स्पोर्ट्स बाइक कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इस मोटरसाइकिल को हीरो-होण्डा के संयुक्त साझेदारी में साल 1999 में लॉन्च किया गया था जिसे जमकर लोगों की तारीफ मिली। पांच साल बाद कंपनी ने CBZ स्टार के नाम से नया मॉडल उतारा जिसने इस नाम को सफलता की नई ऊंचाईयों तक पहुंचा दिया। बाद में कंपनी ने सितम्बर, 2005 में इस मॉडल को बंद कर CBZ  एक्सट्रीम लॉन्‍च की। जिसमें होण्डा का 149 सीसी का इंजन लगा था और 5-स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं।

Hero xtreme

indiatv-paisa-XtremeHero xtreme features

indiatv-paisa-Xtreme4Hero xtreme Pics

indiatv-paisa-Xtreme3Hero xtreme Pics

indiatv-paisa-Xtreme2Hero xtreme pics

3. हीरो करिज़मा

करिज़मा भी हीरो होण्डा की पोपुलर मोटरसाइकिल है। हीरो-होण्डा की साझेदारी खत्म होने के बाद अब हीरो मोटोकॉर्प करिज़मा का निर्माण करती है। पहली बार करिज़मा को मई 2003 में, फिर इसका नया वर्जन 2007 में करिज़मा आर व सितम्बर 2009 में करिज़मा जेडएमआर के नाम से उतारा गया था। हीरो करिज़मा की डिज़ाइन होण्डा वीएफआर800 से काफी मिलती-जुलती है। हीरो करिज़मा में 223 सीसी, एसओएचसी, एयरकूल्ड इंजन है जिसमें 5 स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं। हीरो करिज़मा केवल 3.8 सैकेण्ड में 0-60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ पाने में पूरी तरह सक्षम है।

hero karizma

indiatv-paisa-karizmaHero Karizma features

indiatv-paisa-karizma 4Hero Karizma Pics

indiatv-paisa-karizma 3Hero Karizma Pics

indiatv-paisa-karizma 2Hero Karizma Pics

4. यामाहा फेज़र

यामाहा फेज़र का लुक पूरी तरह से एक स्पोर्ट्स बाइक की तरह है। जिसे ड्बल हैडलेम्प्स के साथ उतारा गया था। यह बाइक पूरी तरह से यामाहा एफजेड16 व यामाहा एफजेड-एस की तरह है लेकिन इसी सीट को और भी आरामदायक बनाया गया है। यामाहा फेज़र को एफजेडएस600 फेज़र के नाम से 1998 में लॉन्च किया गया था। स्पोर्ट्स बाइक और कुछ अलग दिखने की चाह रखने वालों के लिए यामाहा फेज़र आज भी एक ऑप्शन है।

Yamaha Fazer

indiatv-paisa-Yamaha-FazerYamaha Fazer Features

indiatv-paisa-yamahaa fazer-3Yamaha Fazer Pics

indiatv-paisa-yamaha-fazzerYamaha Fazer Pics

indiatv-paisa-Yamaha-Fazer-Yamaha Fazer Pics

5. यामाहा वाईजेडएफ आर15

यामाहा आर15 150 सीसी, सिंगल सिलेण्डर बाइक है जो देश में काफी पॉपुलर है। इसके सैकेण्ड जनरेशन आर15 में स्पलिट सीट डिज़ाइन, एलईडी टेल लाइट, बड़े टायर और सीट हाईट जैसे कुछ बदलाव किए गए थे। इस मोटरसाइकिल में 149.8 सीसी, सिंगल सिलेण्डर इंजन लगा है जिसमें 6-स्पीड गियर बॉक्स दिए गए हैं। अपने शानदार लुक और स्टाइल की वजह से भारतीय बाइकर्स के लिए यह मोटरसाइकिल आज भी खासी पॉपुलर है।

Yamaha R15

indiatv-paisa-Yamaha-R15 (1)Yamaha R15 Features

indiatv-paisa-Yamaha-R15-3Yamaha R15 PICS

indiatv-paisa-Yamaha-R15 2Yamaha R15 PICS

indiatv-paisa-Yamaha-R15 4Yamaha R15 PICS

Web Title: देखिए भारत की टॉप 5 Sports Bikes
Write a comment