1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जनवरी से महंगी हो जाएंगी टोयोटा, होंडा से लेकर ये सभी कारें, 1 लाख तक बढ़ेंगी कीमतें

जनवरी से महंगी हो जाएंगी टोयोटा, होंडा से लेकर ये सभी कारें, 1 लाख तक बढ़ेंगी कीमतें

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: December 08, 2017 15:23 IST
car showroom- India TV Paisa
car showroom

नई दिल्‍ली। कार खरीदने का मन है फैसला इसी महीने कर लीजिए। आप फायदे में रहेंगे। क्‍योंकि देश की लगभग सभी प्रमुख कंपनियों कीमतें बढ़ाने जा रही हैं। कंपनियों के मुताबिक निर्माण और परिवहन लागत तेजी से बढ़ रही है जिसके चलते कीमतें बढ़ाना बेहद जरूरी हो गया है। अभी तक होंड, टोयोटा, इसुजु, महिंद्रा और स्‍कोडा जैसी कंपनियां कीमत बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं। राहत की बात यह है कि देश की दो सबसे बड़ी कंपनियां मारुति और हुंडई ने फिलहाल कीमतों वृद्धि नहीं की है। लेकिन माना जा रहा है कि जल्‍द ही कुछ और कंपनियां भी कीमत में वृद्धि की घोषणा कर सकती हैं।

जिन कंपनियों ने कीमत बढ़ाने का फैसला किया है उसमें टोयोटा प्रमुख है, कंपनी की कारें जनवरी से 3 फीसदी महंगी हो जाएंगी। वृद्धि की बात करें तो इटियॉस से लेकर कैमरी तक कारें 5000 रुपए से लेकर 1.1 लाख रुपए तक महंगी हो जाएंगी। कंपनी की सबसे सस्‍ती कार इटियॉस लिवा की एक्‍स शोरूम कीमत 5.44 लाख रुपए है। वहीं सबसे महंगी सेडान कैमरी की एक्‍स शोरूम कीमत 37.22 लाख रुपए है। 

वहीं होंडा ने भी अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है। कंपनी के मुताबिक जनवरी से उसकी कारें 25000 रुपए तक महंगी हो जाएंगी। भारत में कंपनी की सबसे सस्‍ती कार ब्रियो है, जिसकी कीमत 4.66 लाख रुपए से शुरू होती है। वहीं सबसे महंगी कार एकॉर्ड हाइब्रिड है। जिसकी कीमत 43.21 लाख रुपए है।

भारत में अपनी दमदार एसयूवी के लिए प्रसिद्ध इसुजु ने भी अपने वाहनों के दाम एक लाख रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की थी।  इसुजू मोटर्स के मुताबिक कंपनी अपने विभिन्न मॉडलों में तीन से चार प्रतिशत के बीच वृद्धि करने जा रही है। इससे डी मैक्स कॉमर्शियल व्‍हीकल के दाम जहां 15,000 रुपये तक बढ़ेंगे वहीं प्रीमियम एसयूवी एमयू-एक्स एक लाख रुपये महंगी हो जाएगी।

देश की सबसे बड़ी एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा ने भी बढ़ती लागत के चलते कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। कंपनी के विभिन्‍न वाहन 1 जनवरी से महंगे हो जाएंगे। कंपनी के मुताबिक इस वृद्धि के बाद महिंद्रा की एसयूवी 7000 से लेकर 30000 रुपए तक महंगी हो जाएंगी। कंपनी की सबसे सस्‍ती कार केयूवी 100 है। वहीं सबसे महंगी सबसे महंगी एक्‍सयूवी 500 है।

चेक गणराज्‍य की कंपनी स्‍कोडा ने भी अगले साल से कीमतें बढ़ाने की घोषणा की है। स्‍कोडा की कारें अगले साल से भारत में 2 से 3 फीसदी तक महंगी हो जाएंगी। कीमतों की बात करें तो ऑक्‍टाविया, रैपिड जैसी कारें बनाने वाली कंपनी की कारें 14000 से 15000 रुपए तक महंगी हो जाएंगी।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban