1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Fuel Efficient: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को बोलिए बाय-बाय, ये हैं भारत की टॉप 5 CNG कारें

Fuel Efficient: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को बोलिए बाय-बाय, ये हैं भारत की टॉप 5 CNG कारें

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको बताने जा रही है भारत में बिकने वाली टॉप 5 CNG कारों के बारे में। इनमें से अपनी कार को चुन कर जेब हल्‍की होने से बचा सकते हैं।

Sachin Chaturvedi [Published on:19 Jul 2017, 4:30 PM IST]
Fuel Efficient: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को बोलिए बाय-बाय, ये हैं भारत की Top 5 CNG कारें- India TV Paisa
Fuel Efficient: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को बोलिए बाय-बाय, ये हैं भारत की Top 5 CNG कारें

मारुति सुजुकी ऑल्‍टो K10 एलएक्‍सआई CNG

टाटा नैनो ईमैक्‍स सीएनजी

शहर की बिजी सड़कों पर छोटी नैनो को ले जाना बेहद आसान है। इस कार का टर्निंग रेडियस मात्र 4 मीटर का है। वहीं CNG से चलने के कारण इसकी रनिंग कॉस्‍ट भी काफी कम है। टाटा नैनो के सीएनजी वैरिएंट ईमैक्‍स में कंपनी ने 624 सीसी का इंजन दिया है। जो कि सीएनजी पर 32 पीएस और पेट्रोल पर 38 पीएस की पावर जेनरेट करता है। यह कार सामान्‍य परिस्थिति में प्रति किलो सीएनसी से 36 किलोमी‍टर का माइलेज देती है। दिल्‍ली में इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत 2,83,766 रुपए है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो ग्रीन

अगर आप CNG के साथ दमदार इंजन और माइलेज चाहते हैं तो आपके लिए मारुति सुजुकी की सेलेरियो ग्रीन एक अच्‍छा विकल्‍प है। यह सीएनजी पर 31.79 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। इसमें सीएनजी के लिए खास आई-जीपीआई तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। इसकी मदद से सीएनजी और पेट्रोल पर स्विच करना बेहद आसान होता है। यह इंजन बीएस 4 मानकों के अनुरूप है। दिल्‍ली में इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 5 लाख रुपए है।

मारुति वैगनआर

मारुति की प्रमुख फैमिली कार वैगनआर भी CNG विकल्‍प के साथ आती है। कंपनी इस कार के दो सीएनजी वैरिएंट पेश करती है। पहला वैगनआर एलएक्‍सआई सीएनजी और दूसरी वैगनआर एलएक्‍सआई सीएनजी ऑप्‍शनल। ये दोनों कारें 998 सीसी इंजन के साथ आती हैं। जो कि 58.16 बीएचपी की पावर जेनेरेट करते हैं। सीएनजी से चलने वाली ये वैगनआर 22 से 26 किलोमीटर प्रति किलो सीएनजी का एवरेज देती हैं।

टाटा इंडिका ई वी2

देशी कार निर्माता कंपनी टाटा ने भी मार्केट में CNG का विकल्‍प पेश किया है। टाटा इंडिका के तहत इसके दो वैरिएंट हैं। इंडिका सीएनजी विकल्‍प में 4 सिलिंडर वाले 1193 सीसी इंजन के साथ आती है। जो कि 55 बीएचपी की पावर जेनेरेट करता है। कंपनी के अनुसार यह कार 23.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। दिल्‍ली में इस कार की एक्‍स शोरूम कीमत 4.3 लाख से शुरू होती है।

Web Title: ये हैं भारत की टॉप 5 CNG कारें
Write a comment