1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Tesla ने अपने ग्राहकों को सौंपी मॉडल-3 कार, खासियतों से भरी यह कार एक बार चार्ज होने पर चलेगी 500 किमी

Tesla ने अपने ग्राहकों को सौंपी मॉडल-3 कार, खासियतों से भरी यह कार एक बार चार्ज होने पर चलेगी 500 किमी

Tesla ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार मॉडल-3 को लॉन्च कर दिया है। इस सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को Tesla ने 35 हजार डॉलर यानी 22 लाख 45 हजार रुपए में लॉन्च किया है।

Manish Mishra [Updated:30 Jul 2017, 6:04 PM IST]
Tesla ने अपने ग्राहकों को सौंपी मॉडल-3 कार, खासियतों से भरी यह कार एक बार चार्ज होने पर चलेगी 500 किमी- India TV Paisa
Tesla ने अपने ग्राहकों को सौंपी मॉडल-3 कार, खासियतों से भरी यह कार एक बार चार्ज होने पर चलेगी 500 किमी

नई दिल्‍ली। Tesla ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार मॉडल-3 को लॉन्च कर दिया है। इस सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को Tesla ने 35 हजार डॉलर यानी 22 लाख 45 हजार रुपए में लॉन्च किया है। Tesla ने कहा कि मॉडल 3 एक छोटी, सामान्‍य और अफोर्डबल इलेक्ट्रिक कार है। माना जा रहा है कि यह कार ग्लोबल ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में क्रांति लाएगी। Tesla ने अपनी पहली 30 कारें कस्टमर्स को डिलिवर भी कर दी हैं। कंपनी इस कार के जरिए ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है। Tesla के सीईओ एलॉन मस्क के अनुसार, दुनियाभर में तकरीबन 5 लाख लोग पहले ही कार इस कार के लिए रिजर्वेशन के लिए 1 हजार डॉलर जमा करवा चुके हैं।

यह भी पढ़ें : Jeep 31 जुलाई को लॉन्‍च करेगी अपनी पहली Made In India कंपास, 50000 रुपए में शुरू हुई बुकिंग

Tesla मॉडल-3 कंपनी की एडवांस इलेक्ट्रिक कार है। यह दो बैटरी वर्जन के साथ आई है। इस 5 सीटर कार का स्टैंडर्ड बैटरी मॉडल एक बार चार्ज होने पर 133 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। जबकि लॉन्ग रेंज बैटरी मॉडल की कीमत भी ज्यादा है और यह फुल चार्जिंग पर तकरीबन 500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। Tesla के दुनियाभर में फिलहाल 250 सेंटर्स हैं। मॉडल-3 कार में कोई इंस्ट्रमेंट पैनल नहीं है। ओडोमीटर और कार के अन्य डिटेल्स सेंटर स्क्रीन पर देखे जा सकते हैं। इससे कार में पर्याप्त स्पेस बनाने में कंपनी को मदद मिली। इसमें एयर कंडिशनिंग वेंट्स को डैशबोर्ड में छिपाया गया है और ड्राइवर हवा के फ्लो को सेंटर स्क्रीन के जरिए कंट्रोल कर सकता है।

यह एक चार दरवाजों वाली सेडान कार है। 4.3 मीटर लंबी और 1.8 मीटर चौड़ी इस कार का साइज तकरीन BMW 3 सीरीज कार के जितना ही है। परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो इसका बेस मॉडल 5.6 सेकंड में 96.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। जबकि इसका लॉन्‍ग रेंज बैटरी वैरिएंट 5.1 सेकंड में 96.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है। इस कार की टॉप स्पीड 225 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

यह भी पढ़ें : लैंडरोवर ने भारतीय बाजार में उतारी रेंजरोवर एसवीऑटोबायोग्राफी डायनेमिक, कीमत 2.79 करोड़

Tesla मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार को एक स्मार्टफोन या कार्ड के जरिए खोला, शुरू और लॉक किया जा सकता है। यह कार्ड कार के साथ कस्टमर को दिया जाता है। इसमें 18 इंच के अलॉय व्‍हील्‍स दिए गए हैं। इसके साथ ही इसमें 15.4 इंच का इन्फोटेनमेंट सिस्टम, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, वाई-फाई, इंटरनेट कनेक्टिविटी, कीलेस एंट्री, वॉयस ऐक्टिवेटेड कंट्रोल्स और सेंसर्स आदि फीचर्स ऑटोमैटिक ड्राइविंग में मददगार हैं।

Web Title: Tesla ने ग्राहकों को सौंपी मॉडल-3 कार, 500 किमी का है माइलेज
Write a comment