1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टाटा ने घटाया नैनो का उत्पादन, नवंबर में 80% कम प्रोडक्शन, मांग घटने का असर

टाटा ने घटाया नैनो का उत्पादन, नवंबर में 80% कम प्रोडक्शन, मांग घटने का असर

नवंबर के दौरान कंपनी ने सिर्फ 135 नैनो गाड़ियों का प्रोडक्शन किया है जबकि पिछले साल नवंबर के दौरान कंपनी ने 674 नैनो गाड़ियां बनाई थी

Manoj Kumar Manoj Kumar
Updated on: December 06, 2017 16:52 IST
Tata Nano Production Fall- India TV Paisa
Tata Nano Production Fall

नई दिल्ली। टाटा नैनो की मांग में लगातार आ रही कमी की वजह से टाटा मोटर्स ने इसके प्रोडक्शन को घटा दिया है। कंपनी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नवंबर के दौरान नैनो का उत्पादन 80 प्रतिशत कम रहा है। हालांकि कंपनी की अन्य गाड़ियों की मांग अच्छी है और नवंबर के दौरान अन्य सेग्मेंट की गाड़ियों का उत्पादन अच्छा रहा है।

टाटा मोटर्स की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नवंबर के दौरान कंपनी ने सिर्फ 135 नैनो गाड़ियों का प्रोडक्शन किया है जबकि पिछले साल नवंबर के दौरान कंपनी ने 674 नैनो गाड़ियां बनाई थी। नवंबर में नैनो की घरेलू बिक्री में करीब 77 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है, इसके अलावा निर्यात में करीब 62 प्रतिशत की कमी आई है। घरेलू और विदेशी बाजार में नैनो की मांग घटने की वजह से कंपनी को इसका उत्पादन घटाना पड़ा है। टाटा मोटर्स के मुताबिक नवंबर में घरेलू मार्केट सिर्फ 121 नैनो गाड़ियों की बिक्री हुई है और सिर्फ 24 का एक्सपोर्ट हुआ है।

हालांकि टाटा की अन्य सेग्मेंट की गाड़ियों की मांग अच्छी है जिस वजह से उनका प्रोडक्शन भी अच्छा हो रहा है। कंपनी ने नवंबर के दौरान कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में 11,995 गाड़ियों का उत्पादन किया है। सबसे ज्यादा मांग कंपनी की युटिलिटी गाड़ियों की है, हाल ही में लॉन्च हुए नई युटिलिटी गाड़ियां हेग्जा नेक्सान की मांग शानदार तरीके से बढ़ रही है जिस वजह से कंपनी ने युटिलिटी सेग्मेंट में उत्पादन बढ़ाया है, नवंबर में युटिलिटी सेग्मेंट में कंपनी ने कुल 6780 गाड़ियों का उत्पादन किया है जबकि पिछले साल इस दौरान सिर्फ 1926 गाड़ियों का उत्पादन किया गया था। 

Write a comment