1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. जनवरी से महंगे हो जाएंगे टाटा के सभी यात्री वाहन, BS6 अपग्रेडेशन की वजह से होगी मूल्‍यवृद्धि

जनवरी से महंगे हो जाएंगे टाटा के सभी यात्री वाहन, BS6 अपग्रेडेशन की वजह से होगी मूल्‍यवृद्धि

अन्य ऑटो कंपनियों जैसे टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मर्सिडीज बेंज भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 04, 2019 12:28 IST
Tata Motors to hike passenger vehicle prices from January- India TV Paisa
Photo:TATA MOTORS

Tata Motors to hike passenger vehicle prices from January

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी द्वारा जनवरी से अपने वाहनों की कीमतों में वृद्धि किए जाने की घोषणा के एक दिन बाद अब टाटा मोटर्स ने भी अपने यात्री वाहनों के दाम जनवरी से बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने कहा है कि अपने पोर्टफोलियो को बीएस-6 उत्‍सर्जन नियमों के अनुरूप अपग्रेड करने में आने वाली लागत के प्रभाव को कम करने के लिए मूल्‍यवृद्धि का यह निर्णय लिया गया है।

टाटा मोटर्स वर्तमान में हैचबैक टियागो से लेकर एसयूवी हैरियर की बिक्री करती है, जिनकी  कीमत (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) 4.39 लाख रुपए से लेकर 16.85 लाख रुपए तक है।

टाटा मोटर्स के अध्‍यक्ष (यात्री वाहन कारोबार इकाई) मयंक पारिख ने कहा कि बीएस6 मानकों के अनुरूप वाहनों को अपग्रेड करने की वजह से जनवरी से इनकी कीमतों में वृद्धि की जाएगी। उन्‍होंने अभी कितनी मूल्‍यवृद्धि होगी, इसे बताने से इनकार किया।

पारिख ने कहा कि अभी हम इसकी गणना कर रहे हैं, सामान्‍य तौर पर कीमत में 10 से 15 हजार रुपए तक की वृद्धि हो सकती है। उन्‍होंने कहा कि बीएस6 और कमोडिटी मूल्‍यों में वृद्धि की वजह से वाहनों की कीमतों को बढ़ाना हमारी मजबूरी है।

भारत में एक अप्रैल, 2020 से बीएस-6 उत्‍सर्जन मानक अनिवार्य होने जा रहा है, ऐसे में सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों को अपने पोर्टफोलियो को बीएस-6 मानकों के अनुरूप अपग्रेड करना पड़ रहा है।

अन्‍य ऑटो कं‍पनियों जैसे टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मर्सिडीज बेंज भी जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने पर विचार कर रही हैं। हालांकि हुंडई मोटर इंडिया और होंडा कार्स इंडिया ने कहा है कि वह जनवरी से अपने वाहनों के दाम नहीं बढ़ाएंगी, लेकिन जब वह बाजार में अपने बीएस-6 वाहनों को पेश करेंगे तब इनके दाम बढ़ाए जाएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13