1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. टाटा ने लॉन्‍च किया नेक्‍सन का एक्‍सजेड वेरिएंट, कीमत 7.99 लाख रुपए से शुरू

टाटा ने लॉन्‍च किया नेक्‍सन का एक्‍सजेड वेरिएंट, कीमत 7.99 लाख रुपए से शुरू

भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले साल अपनी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी नेक्‍सन को पिछले साल बाजार में उतारा था। तब से यह कार भारत में काफी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: March 28, 2018 18:29 IST
Tata Nexon- India TV Paisa

Tata Nexon

नई दिल्‍ली। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने पिछले साल अपनी कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी नेक्‍सन को पिछले साल बाजार में उतारा था। तब से यह कार भारत में काफी अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है। अब कंपनी ने इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी का एक्‍सजेड वेरिएंट को बाजार में उतारा है। इसमें कंपनी ने कुछ खास फीचर्स दिए हैं। इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 7.99 रुपए से शुरू होती है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट की कीमत 8.99 लाख रुपए से शुरू होती है। इससे पहले कंपनी एक्‍सजेड प्‍लस वेरिएंट को लॉन्‍च कर चुकी है। ऐसे में एक्‍स जेड की कीमत इससे कम है। लेकिन ऑटो बाजार की बात करें तो मारुति सुजुकी की नई स्विफ्ट की कीमत इससे ज्‍यादा बैठती है। भारतीय बाजार की बात करें तो इसका सीधा मुकाबला मारुति की विटारा ब्रेजा से होगा।

टाटा द्वारा पेश किया गया एक्‍सजेड वेरिएंट नेक्‍सन का एक्‍सजेड प्‍लस के बाद सबसे महंगा वेरिएंट है। कंपनी ने इस नई नेक्‍सन को कई सारे अपडेटेड और एडवांस फीचर्स से लैस किया है। साथ ही इस कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी को प्रीमियम बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है1 कंपनी ने इस एसयूवी में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेमनमेंट सिस्टम दिया है। यह सिस्‍टम वॉइस कमांड को सपोर्ट करता है। साथ ही इसमें रिवर्स कैमरा और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इसके साथ ही टाटा ने इस एसयूवी में प्रोजैक्टर हैडलैंप्स, हाइट ऐडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी है। इसके अलावा नेक्सन एक्‍सजेड में वॉइस अलर्ट, 4-ट्विटर्स, टेक्स्ट और व्हाट्सएप रीडआउट जैसे कई आधुनिक फीचर दिए गए हैं।

इस कार की बाहर डिजाइन मौजूदा नेक्‍सन के जैसी ही है इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। इसमें एलईडी डीआरएल की उम्‍मीद थी, लेकिन कंपनी ने अभी इसे नहीं दिया है। कार के इंजन स्‍पेसिफिकेशंस भी बिल्‍कुल समान हैं। इसमें कंपनी ने 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया है। कार में लगा पेट्रोल इंजन 108 बीएचपी पावर और 170 न्‍यूटन मीटर पीक टॉर्क जनरेट करता है। नैक्सन का डीजल इंजन 108 बीएचपी की पावर और 260 न्‍यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करती है।

Write a comment