1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सुजुकी भारत में लॉन्‍च करेगा मेड-इन-इंडिया बाइक वी-स्‍टॉम 650 एक्‍सटी, अनुमानित कीमत 7.6 लाख रुपए

सुजुकी भारत में लॉन्‍च करेगा मेड-इन-इंडिया बाइक वी-स्‍टॉम 650 एक्‍सटी, अनुमानित कीमत 7.6 लाख रुपए

दिग्‍गज जापानी कंपनी सुजुकी भी भारत में अपनी मोटरसाइकिलों की रेंज में विस्‍तार की योजना पर काम कर रही है। खबर है कि कंपनी अपनी एक किफायती पावर बाइक भारत में लॉन्‍च करेगी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: May 05, 2018 18:45 IST
Suzuki- India TV Paisa

Suzuki

 नई दिल्‍ली। भारत में महंगी बाइक्‍स की मांग को देखते हुए जापानी कंपनियां तेजी से अपनी मोटरसाइकिलें लॉन्‍च कर रही हैं। दिग्‍गज जापानी कंपनी सुजुकी भी भारत में अपनी मोटरसाइकिलों की रेंज में विस्‍तार की योजना पर काम कर रही है। खबर है कि कंपनी अपनी एक किफायती पावर बाइक भारत में लॉन्‍च करेगी। यह बाइक वी-स्‍टॉर्म 650 एक्‍सटी होगी। कंपनी इस बाइक को साल के अंत तक लॉन्‍च कर सकती है। खास बात यह है कि यह भी कंपनी की मेड-इन-इंडिया बाइक होगी। आपको बता दें‍ कि पिछले महीने ही कंपनी ने अपनी पावर बाइक जीएसएक्‍स 750 को भारत में लॉन्‍च किया है।

आपको बाता दें कि कंपनी ने इस साल हुए ऑटो एक्‍सपो में भी अपनी वी-स्‍टॉर्म बाइक को प्रदर्शित किया था। माना जा रहा है कि यह कंपनी की भारत में किफायती प्रीमियम बाइक होगी। कंपनी ने फिलहाल इसकी कीमतों की घोषणा नहीं की है, अनुमान के मुताबिक इसकी कीमत 7.6 लाख के करीब हो सकती है। हायाबुसा, जीएसएक्‍स के बाद यह कंपनी की भारत में तीसरी प्रीमियम बाइक होगी, जिसे भारत में असेंबल किया जाएगा।

डिजायन की बात करें तो वी-स्‍टॉर्म देखने में काफी कुछ अपनी सीनियर बाइक वी-स्‍टॉर्म 1000 जैसी ही है। इसे खास तौर पर ऑफ रोडिंग के शौकीनों के लिए तैयार किया गया है। इसमें वायर स्‍पोक रिम के साथ ब्रिजस्‍टोन बैटलेक्‍स एडवेंचर ए40 ट्यूबलैस टायर दिए गए हैं। इंजन की बात करें तो इसमें 645 सीसी का वी-ट्विन इंजन दिया है। जो कि 8800 आरपीएम पर 71 एचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 6500 आरपीएम पर 62 न्‍यूटन मीटर का है। यह इंजन 6 स्‍पीड ट्रांसमिशन से लैस है।

अन्‍य खूबियों की बात करें तो यह बाइक थ्री स्‍टेज ट्रैक्‍शन कंट्रोल सिस्‍टम से लैस है। इसमें एडजस्‍ट की जा सकने वाली विंड स्‍क्रीन दी है। इसमें सुजुकी का पेटेंटेड ईजी स्‍टार्ट सिस्‍टम और स्‍टैंडर्ड एबीएस सिस्‍टम दिया है।

Write a comment