1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सुज़ुकी ने जापान में लॉन्‍च कर दी बेहद खूबसूरत कार एक्‍सबी, माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में होगा मुकाबला

सुज़ुकी ने जापान में लॉन्‍च कर दी बेहद खूबसूरत कार एक्‍सबी, माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी की पैरेंट कंपनी सुजुकी ने जापान में अपनी बहु प्रतीक्षित कार एक्‍सबी लॉन्‍च कर दी है। माइक्रोएसयूवी सेगमेंट में उतरी इस कार का इंतजार लंबे समय से हो रहा था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: December 27, 2017 18:28 IST
Suzuki Xbee- India TV Paisa
Suzuki Xbee

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी की पैरेंट कंपनी सुजुकी ने जापान में अपनी बहु प्रतीक्षित कार एक्‍सबी लॉन्‍च कर दी है। माइक्रोएसयूवी सेगमेंट में उतरी इस कार का इंतजार लंबे समय से हो रहा था। दिखने में इग्निस जैसी एक्‍सबी को फिलहाल भारत में लॉन्‍च करने से संबंधित घोषणा कंपनी की ओर से नहीं की गई है। लेकिन यदि भारतीय करेंसी में इसकी कीमत की बात करें तो यह कॉम्‍पेक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में शामिल होती है। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 10 लाख से 12.6 लाख रुपए के बीच हो सकती है।

कार की खासियतों की बात करें सुज़ुकी ने एक्सबी को अपने लोकप्रिय हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस प्‍लेटफॉर्म पर बनी दूसरी कारों की बात करें तो इसमें बलेनो, इग्निस, नई स्विफ्ट और डिजायर शामिल हैं, जो कि बाजार में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। जापान में कंपनी हस्‍टलर को पेश कर चुकी है, सुज़ुकी एक्सबी लगभग इसी के जैसी दिखती है। वहीं इसका इंटीरियर इग्निस के जैसा दिखाई देता है।

Suzuki Xbee

Suzuki Xbee

कार के केबिन में इस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील और क्लाइमेट कंट्रोल यूनिट समेत कई फीचर शामिल हैं। कार में सुरक्षा को लेकर भी इंतजाम किए गए हैं। इसमें डुअल सेंसर ब्रेक सपोर्ट (डीएसबीएस), बेक-अप ब्रेक सपोर्ट कोलिशन-मिटिगेशन सिस्टम और 360 डिग्री कैमरा मिलेगा।

Suzuki Xbee

अब आते हैं इंजन पर्फोर्मेंस पर, इसमें कंपनी ने 1.0 लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है। यही इंजन बलेनो आरएस में भी दिया गया है। यह इंजन 99 पीएस की पावर जेनरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 150 न्‍यूटन मीटर का है। यह इंजन 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसमें सुज़ुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी (एसएचवीएस) का भी इस्तेमाल किया है। ऑफ-राइडिंग के लिए ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी है।

Write a comment
yoga-day-2019