1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. सहारा ने रखा इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में कदम, Sahara Evols नाम से पेश की ई-वाहनों की आधुनिक श्रृंखला

सहारा ने रखा इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में कदम, Sahara Evols नाम से पेश की ई-वाहनों की आधुनिक श्रृंखला

सहारा इंडिया प्रमुख सुब्रत रॉय ने इस मौके पर कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ हमारी भावी पीढ़ियों के फ़ायदे के लिए हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2019 17:50 IST
Sahara makes foray into EV business- India TV Paisa
Photo:SAHARA MAKES FORAY INTO E

Sahara makes foray into EV business

लखनऊ। वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनी सहारा इंडिया ने मंगलवार को इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में कदम रखने की घोषणा की। समूह ने सहारा इवोल्‍स ब्रांड के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों की आधुनिक श्रृंखला पेश की है। इनमें इलेक्ट्रिक स्कूटर, मोटरसाइकिल, तिपहिया वाहन और मालवाहक वाहन शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी बैटरी चार्जिंग एवं स्वैपिंग स्टेशन का नेटवर्क भी मुहैया कराएगी।

सहारा इंडिया प्रमुख सुब्रत रॉय ने इस मौके पर कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ हमारी भावी पीढ़ियों के फ़ायदे के लिए हैं। पेट्रोल, डीजल के पुराने वाहनों से निकलने वाला धुआं वायु प्रदूषण का आज प्रमुख कारण है। 

उन्होंने आगे कहा कि वैश्विक स्तर पर अधिक स्वच्छ और अधिक स्वस्थ संसार की ओर वापस जाने के उपाय खोजे जा रहे हैं। इस दिशा में सहारा इवोल्‍स हमारा योगदान है। राय ने बताया कि सहारा इवोल्‍स वाहन जर्मन इंजीनियरिंग द्वारा डिज़ाइन और विकसित किए गए हैं।

सामान्य वाहनों की तुलना में इवोल्‍स इलेक्ट्रिक वाहन तकनीक, डिज़ाइन और पिकअप के मामले में कहीं आगे हैं और उनके रखरखाव का खर्च भी पांच गुना तक कम है। इसकी बैटरी भी तेज़ी से चार्ज होती हैं। एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर ये वाहन अपनी श्रेणी के आधार पर 55 से 150 किलोमीटर तक की दूरी तय करते हैं। 

पहले चरण में लखनऊ में शुरुआत करते हुए सहारा इवोल्स ने देश के द्वितीय और तृतीय श्रेणी के शहरों में अपना ईको सिस्टम चालू वित्‍त वर्ष के अंत तक स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। अगले वित्‍त वर्ष में पूरे देश में सहारा इवोल्‍स के विस्तार का लक्ष्य रखा गया है। 

Write a comment