1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. रॉयल एन्‍फील्‍ड ला रही है दूसरे विश्‍वयुद्ध की निशानी लिए पेगासस बाइक, 30 मई को होगी लॉन्‍च

रॉयल एन्‍फील्‍ड ला रही है दूसरे विश्‍वयुद्ध की निशानी लिए पेगासस बाइक, 30 मई को होगी लॉन्‍च

रॉयल एन्‍फील्‍ड को शान की सवारी कहा जाता है, लेकिन अब कंपनी ऐसी बाइक लेकर आ रही है जिस पर आपको इतिहास के पन्‍नों के निशान दिखाई देंगे। कंपनी दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान प्रयोग में लाई गई कंपनी की फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल से प्रेरित क्लसिक 500 का पेगासस लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्‍च करने जा रही है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:25 May 2018, 2:28 PM IST]
Royal Enfield - India TV Paisa

Royal Enfield 

नई दिल्‍ली। रॉयल एन्‍फील्‍ड को शान की सवारी कहा जाता है, लेकिन अब कंपनी ऐसी बाइक लेकर आ रही है जिस पर आपको इतिहास के पन्‍नों के निशान दिखाई देंगे। कंपनी दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान प्रयोग में लाई गई कंपनी की फ्लाइंग फ्ली मोटरसाइकल से प्रेरित क्लसिक 500 का पेगासस लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्‍च करने जा रही है। कंपनी अपनी यह लिमिटेड एडिशन बाइक 30 मई को भारतीय सड़कों पर लॉन्‍च करेगी। आपको बता दें कि दूसरे विश्‍वयुद्ध में फ्लाइंग फ्ली के नाम से विख्‍यात ब्रिटिश पैराट्रूपर्स इस तरह की मोटरसाइकल का इस्तेमाल किया करते थे।

आपको बता दें कि कंपनी ने इस लिमिटेड एडिशन बाइक का नाम क्लासिक 500 पेगासस रखा है। कंपनी ने इसे आरई/डब्ल्यूडी 125 मोटरसाइकल से प्रेरित होकर तैयार किया है। उस समय इसे फ्लाइंग फ्ली के नाम से भी जाना जाता है। रॉयल एनफील्ड ने यह बाइक द्वितीय विश्‍वयुद्ध के दौरान कंपनी की यूनाइटेड किंगडम स्थित अंडरग्राउंड इकाई में किया था।

खास बात यह है कि रॉयल एनफील्ड इस लिमिटेड एडिशन बाइक की सिर्फ 1,000 यूनिट ही दुनियाभर के लिए बनाएगी। जिसकी 190 यूनिट ब्रिटेन में बेची जाएंगी। भारत में 250 बाइक बिक्री के लिए उपलब्‍ध होंगी। रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 500 पेगासस की कीमत 4,999 पाउंड रखी है जो भारतीय मुद्रा में लगभग 4.5 लाख रुपए होती है। कंपनी इस लिमिटेड एडिशन की ऑनलाइन बुकिंग जुलाई 2018 से शुरू की जाएगी।

Royal Enfield

रॉयल एनफील्ड ने भारत में इस बाइक की कीमत की घोषणा अभी नहीं की है। कंपनी इस बाइक की 250 यूनिट भारत में बेचेगी। कंपनी के अनुसार बाइक के साथ वैसे ही दो कलर - सर्विस ब्राउन और ऑलिव ड्रैब ग्रीन मुहैया कराए गए हैं। बाइक की टंकी पर आर्मी की मोटरसाइकिलों की तरह यूनीक सीरीज़ अंकित की गई है।  

Royal Enfield

इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो रॉयल एनफील्ड क्लासिक 500 पेगासस लिमिटेड एडिशन में मौजूदा बाइक की तरह ही 499सीसी का एयर-कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर इंजन मिलेगा। यह इंजन 5250 आरपीएम पर 27.2 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। वहीं 4000 आरपीएम पर इसका टॉर्क पर 41.3 न्‍यूटन मीटर का है। इस बाइक का वजन 194 किलोग्राम है। यह बाइक आपको पूरी तरह से द्वितीय विश्वयुद्ध का अनुभव दिलाएगी। इस पर मिलिट्री-स्टाइल कैनवास पेनियर्स, पेगासस लोगो, दोनों बाइक्स में ब्राउन हैंडलबार ग्रिप्स, एयर फिल्टर के दोनों तरफ लैदर स्ट्रैप और ब्रास बकल, ब्लैक सायलेंसर दिए गए हैं।

Web Title: रॉयल एन्‍फील्‍ड ला रही है दूसरे विश्‍वयुद्ध की निशानी लिए पेगासस बाइक, 30 मई को होगी लॉन्‍च
Write a comment