1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. रॉयल एन्‍फील्‍ड ने पेश किया 650 सीसी का नया इंजन, अप्रैल 2018 तक कंपनी पेश करेगी दो नई बाइक

रॉयल एन्‍फील्‍ड ने पेश किया 650 सीसी का नया इंजन, अप्रैल 2018 तक कंपनी पेश करेगी दो नई बाइक

पावर बाइक के क्षेत्र में पकड़ मजबूत बनाने के लिए रॉयल एन्‍फील्‍ड 650 सीसी का नया इंजन लेकर आई है। कंपनी जल्‍द ही इस पर आधारित 2 बाइक लॉन्‍च करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: November 07, 2017 20:08 IST
रॉयल एन्‍फील्‍ड ने पेश किया 650 सीसी का नया इंजन, अप्रैल 2018 तक कंपनी पेश करेगी दो नई बाइक- India TV Paisa
रॉयल एन्‍फील्‍ड ने पेश किया 650 सीसी का नया इंजन, अप्रैल 2018 तक कंपनी पेश करेगी दो नई बाइक

नई दिल्‍ली। आजकल जहां देखो रॉयल एन्‍फील्‍ड के ही चर्चे हैं। कंपनी की मोटरसाइकिलें युवाओं के बीच तेजी से जगह बनाती जा रही हैं। पावर बाइक के क्षेत्र में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए कंपनी 650 सीसी का नया इंजन लेकर आई है। कंपनी जल्‍द ही इस पर आधारित 2 बाइक लॉन्‍च करने जा रही है। इन बाइक में कंपनी का नया 650 सीसी का पैरेलल ट्विन इंजन लगाएगी। कंपनी के मुताबिक यह एयर-कूल्ड इंजन 7100 आरपीएम पर 47 बीएचपी की पावर और 4000 आरपीएम पर 52 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ पेश करेगी।

नए इंजन के बारे में रॉयल एनफील्ड के सीईओ सिद्धार्थ लाल ने बताया कि यह दमदार इंजन 7500 आरपीएम तक जाता है। इसकी मदद से बाइक को 130 से 140 किमी/घंटा की रफ्तार पर आसानी से पहुंचाया जा सकता है। बाइक में नया बैलेंसर शाफ्ट भी लगाया गया है जो कि बाइक में पैदा होने वाले वाइब्रेशन को कम करता है। सिद्धार्थ के मुताबिक इस इंजन का विचार यूनाइटेड किंगडम के टैक्नोलॉजी सेंटर से आया है, लेकिन इसे चेन्नई स्थित रॉयल एनफील्ड हैडऑफिस के तकनीशियनों ने मिलकर बनाया है।

सिद्धार्थ लाल के मुताबिक इन नए इंजन के साथ भारत में एक दम नया सेगमेंट तैयार करने की कोशिश की जा रही है। यह सेगमेंट 500 cc बाइक्स से ज्यादा पावरफुल होगा और 800 cc बाइक्स से कम। नए इंजन पर तैयार बाइक्स अगले साल अप्रैल से भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उपलब्‍ध करा दी जाएंगी। लेकिन कंपनी ने इसकी कोई निश्‍चित तारीख नहीं बताई है। माना जा रहा है कि कंपनी इन बाइक को विदेशों में भी पेश करेगी। माना जा रहा है कि इन बाइ को भारत के साथ यूएस, यूरोप, कोलंबिया, ब्राज़ील और साउथ ईस्ट एशिया जैसी जगहों पर बेचा जाएगा।

Write a comment
yoga-day-2019