1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. रॉयल एन्‍फील्‍ड ने पेश की हिमालयन स्‍लीट मोटरसाइकिल, कीमत 2.12 लाख रुपए

रॉयल एन्‍फील्‍ड ने पेश की हिमालयन स्‍लीट मोटरसाइकिल, कीमत 2.12 लाख रुपए

रॉयल एन्‍फील्‍ड्स ने भारत में अपनी एडवेंचर बाइक हिमालयन का एडवांस वर्जन पेश कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 12, 2018 15:48 IST
Royal Enfield Himalayan Sleet- India TV Paisa
Royal Enfield Himalayan Sleet

नई दिल्‍ली। रॉयल एन्‍फील्‍ड्स ने भारत में अपनी एडवेंचर बाइक हिमालयन का एडवांस वर्जन पेश कर दिया है। कंपनी ने इसे हिमालयन स्‍लीट नाम दिया है। नई बाइक देखने में मौजूदा हिमालयन जैसी ही है, लेकिन इसमें कंपनी ने कैमुफ्लैग स्‍टीकर कलर का प्रयोग किया है। कीमत की बात करें तो यह 2,12,666 रुपए (एक्‍स शोरूम चेन्‍नई) में उतारी गई है। कीमत के हिसाब से देखा जाए तो यह दूसरी विदेशी बाइक के मुकाबले में काफी सस्‍ती है।

कंपनी ने घोषणा की है कि भारत में सिर्फ 500 यूनिट ही तैयार की गई हैं। कंपनी ने इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू की है। ग्राहक 5000 रुपए अदा कर अपने लिए हिमालयन स्‍लीट को बुक कर सकते हैं। बुकिंग शुक्रवार से शुरू कर दी गई है जो कि 30 जनवरी तक चलेगी। इस बाइक की बिक्री 30 जनवरी से ही शुरू की जाएगी। चूंकि बाइक का निर्माण सीमित संख्‍या में किया गया है ऐसे में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बाइक की डिलिवरी की जाएगी।

Royal Enfield Himalayan Sleet

नई बाइक में बदलाव की बात करें तो इसमें कोई भी बाहरी बदलाव नहीं किया गया है। सिर्फ इसमें अलग से एक्‍सप्‍लोरर किट प्रदान की गई है। कंपनी ने इस बाइक को नई केमुफ्लैग पेंट स्कीम दी है जो हिमालय के पर्वतों के रंग से प्रेरित है। एक्सप्लोरर किट में एडवेंचर बाइक के साथ राइडर की सहूलियत के हिसाब जरूरी उपकरण प्रदान किए गए हैं।

Royal Enfield Himalayan Sleet

इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें मौजूदा हिमालयन वाला 411सीसी का सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल इंजैक्टेड इंजन लगाया है। यह इंजन 6500 आरपीएम पर 24 बीएचपी की पावर और 4500 आरपीएम पर 32 न्‍यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करता है। राइडर इस बाइक के साथ पहाड़ी स्‍थलों पर लंबी दूरी तय कर सके तो इसके लिए खास सस्पेंशन सिस्‍टम दिया गया है।

Royal Enfield Himalayan Sleet

इसके साथ ही बाइक की बेहतर ब्रकिंग के लिए दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं। हिमालयन की ऑफरोड क्षमता बढ़ाने के लिए कंपनी ने इस बाइक के अगले हिस्से में 21-इंच स्पोक व्हील दिया है, वहीं पिछले हिस्से में 18-इंच व्हील दिया गया है। 

Royal Enfield Himalayan Sleet

Write a comment