1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. दुनिया के सामने आई 8वीं जेनेरेशन की रॉल्‍स रॉयस फैंटम, लक्‍जरी विमान जैसी हैं खूबियां

दुनिया के सामने आई 8वीं जेनेरेशन की रॉल्‍स रॉयस फैंटम, लक्‍जरी विमान जैसी हैं खूबियां

‘द ग्रेट 8 फैंटम्स’ ईवेंट में रॉल्‍स रॉयस ने 8वीं पीढ़ी की रॉल्‍स रॉय फैंटम को पेश किया। अंदर से यह एक आलिशान महल जैसा लुक देती है।

Sachin Chaturvedi [Published on:29 Jul 2017, 3:41 PM IST]
दुनिया के सामने आई 8वीं जेनेरेशन की रॉल्‍स रॉयस फैंटम, लक्‍जरी विमान जैसी हैं खूबियां- India TV Paisa
दुनिया के सामने आई 8वीं जेनेरेशन की रॉल्‍स रॉयस फैंटम, लक्‍जरी विमान जैसी हैं खूबियां

नई दिल्‍ली। जब सुपर लक्‍जरी कार का नाम आता है तो सबसे पहली तस्‍वीर रॉल्‍स रॉयस की उभरती है। अपनी इसी शानोशौकत को आगे बढ़ात हुए रॉल्‍स रॉयस ने अपनी आठवीं जेनरेशन फैंटम को दुनिया के सामने पेश कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने लंदन में एक खास कार्यक्रम भी आयोजित किया। इस ईवेंट का नाम ‘द ग्रेट 8 फैंटम्स’ था। इसी ईवेंट में कंपनी ने 8वीं पीढ़ी की रॉल्‍स रॉय फैंटम को पेश किया। नई फंटम बाहर से जितनी शाही सवारी सी दिखती है वहीं अंदर से यह एक आलिशान महल जैसा लुक देती है।

यह भी पढ़े: रॉल्‍स रॉयस ने एक खास कस्‍टमर के लिए पेश की सबसे महंगी कार स्‍वेपटेल, ये हैं फीचर्स

नई फैं‍टम की खासियत की बात करें तो पुरानी कारों के मुकाबले यह हल्‍की है। जिसके चलते इस पर ज्‍यादा माइलेज और शानदार स्‍पीड मिलती है। इसके लिए कंपनी ने बेहद मजबूत लेकिन कम वजन वाले एल्युमिनियम स्पेसफ्रेम प्लेटफार्म का इस्‍तेमाल किया है। कंपनी द्वारा विकसित इस नए प्‍लेटफॉर्म पर कंपनी अपनी अन्‍य कारों घोस्ट और डॉन के नए मॉडल को पेश करगी। अब बात करें इसके इंजन की तो इसमें 6.75 लीटर का वी12 इंजन दिया है। यह इंजन 571 पीएस की जबर्दस्‍त पावर और 900 एनएम का टॉर्क देता है। इतने भारी इंजन के शोर को रोकने के लिए इसमें दो टर्बो चार्जर दिए गए हैं।

यह भी पढ़े: रॉल्स रॉयस समेत ये लग्जरी कार हुईं 1 करोड़ रुपए तक सस्ती, ब्रेक्जिट के असर से कंपनियों ने घटाए दाम

रफ्तार की बात करें तो नई फैंटम 5.3 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पा लेगी। कंपनी का कहना है कि इस मामले में नई फैंटम पुराने मॉडल से करीब 10 फीसदी तेज है। रोल्स रॉयस फैंटम दुनियाभर में लग्ज़री और कंफर्ट के लिए मशहूर है, नई फैंटम में कुछ नए फीचर जोड़े गए हैं जो इसे और बेहतर बनाएंगे। कंपनी के अनुसार इसकी लंबाई को करीब 20 फिट और चौड़ाई को 6.5 फिट बढ़ाया गया है।

Web Title: दुनिया के सामने आई 8वीं जेनेरेशन की रॉल्‍स रॉयस फैंटम
Write a comment