1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. भारत में लॉन्‍च होगी रेनॉ की नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने गुरुग्राम के मैन्‍युफैक्‍चरर से मिलाया हाथ

भारत में लॉन्‍च होगी रेनॉ की नई इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने गुरुग्राम के मैन्‍युफैक्‍चरर से मिलाया हाथ

अपनी छोटी कार क्विड की बदौलत भारतीय कार बाजार में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने में सफर रही कंपनी रेनॉ अब इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में हैं। पहले चर्चा थी कि रेनॉ अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को सिर्फ चीन में लॉन्‍च करेगी, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि इसे भारत में भी लॉन्‍च किया जाएगा।

Written by: Manish Mishra [Updated:28 Apr 2018, 6:57 PM IST]
Renault Kwid Electric- India TV Paisa

Renault Kwid Electric

 

नई दिल्‍ली। अपनी छोटी कार क्विड की बदौलत भारतीय कार बाजार में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने में सफर रही कंपनी रेनॉ अब इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी में हैं। पहले चर्चा थी कि रेनॉ अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को सिर्फ चीन में लॉन्‍च करेगी, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि इसे भारत में भी लॉन्‍च किया जाएगा। क्विड के प्‍लेटफॉर्म पर तैयार होने जारी इस कार के लिए रेनॉ ने गुरुग्राम की मैन्‍युफैक्‍चरिंग कंपनी से हाथ मिलाया है।

भारत में रेनॉ की इलेक्ट्रिक कारों को चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा। इसके लिए कंपनी ने सभी जरूरी काम पूरे कर लिए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द ही यहां इलेक्ट्रिक कार का प्रोडक्शन शुरू कर सकती है। चर्चाएं हैं कि सबसे पहले यहां क्विड इलेक्ट्रिक को तैयार किया जाएगा। भारत में रेनॉ क्विड की मांग काफी ज्यादा है, ऐसे में कंपनी क्विड इलेक्ट्रिक लाकर इस मौके को भुना सकती है।

कुछ समय पहले रेनॉ के सीईओ कारलोस घोस ने कहा था कि अगर चीन में क्विड इलेक्ट्रिक को सफलता मिलती है तो वे इसे ब्राजील और भारत समेत दूसरे देशों में भी उतारेंगे।

सूत्रों से पता चला है कि इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करने में गुरूग्राम की रीको मोटर्स मदद करेगी। रीको मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों के पार्ट्स तैयार करेगी, जिनका इस्तेमाल कर कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि मेक-इन-इंडिया स्कीम का फायदा लेने के लिए रेनॉ स्थानीय स्तर पर ही इलेक्ट्रिक कार तैयार करेगी। भारत में तैयार होने की वजह से इनकी कीमत भी कम रहेगी।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019